News

गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए 85 ऐप्स, 80 लाख से ज्यादा बार हो चुके थे डाउनलोड

गूगल ने प्ले स्टोर से 85 ऐप्स हटा लिए हैं। इनमें सुपर सेल्फी, कॉस कैमरा, पॉप कैमरा और वन स्ट्रोक लाइन पजल ऐप्स जैसे 85 पॉप्युलर ऐप शामिल हैं। गूगल के सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने इन ऐप्स में एक ऐ

Image Source Google

न्यूज़ 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(19 अगस्त):  गूगल ने प्ले स्टोर से 85 ऐप्स हटा लिए हैं। इनमें सुपर सेल्फी, कॉस कैमरा, पॉप कैमरा और वन स्ट्रोक लाइन पजल ऐप्स जैसे 85 पॉप्युलर ऐप शामिल हैं। गूगल के सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने इन ऐप्स में एक ऐडवेयर छुपा हुआ पाया। रिसर्चर्स ने इस ऐडवेयर को AndroidOS_Hidenad.HRXH के रूप में पहचाना। इस ऐडवेयर में ऐसे ऐड सामने आते हैं जिन्हें क्लोज करना मुश्किल होता है। कंपनी ने बताया कि हटाए गए 85 ऐडवेयर ऐप्स में से ज्यादातर फटॉग्रफी और गेमिंग ऐप्स थे। ये ऐप्स 8 मिलियन यानी 80 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किए जा चुके थे।

रिपोर्ट के मुताबिक ये ऐप्स अलग अलग डिवेलपर अकाउंट्स से गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड किए गए थे पर इनके बिहेवियर और कोड एक जैसे ही थे। ट्रेंड माइक्रो सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने बताया कि इन ऐडवेयर्स से सिर्फ पुराने वर्जन वाले ऐंड्रॉयड फोन प्रभावित होंगे।इससे पहले भी गूगल प्ले स्टोर पर फर्जी ऐप्स के मामले सामने आते रहे हैं। पिछले महीने अपडेट फॉर सैमसंग नाम का एक फर्जी ऐप प्ले स्टोर से हटाया गया था। इस फर्जी ऐप को लोग सैमसंग का ऐप समझकर डाउनलोड कर रहे थे। अपडेट फॉर सैमसंग' ऐप ऐड दिखाने के साथ ही यूजर्स को 34.99 डॉलर में सैमसंग का फर्मवेयर डाउनलोड करने का ऑप्शन भी दे रहा था। 

इसके बाद पेमेंट के लिए गूगल प्ले सबस्क्रिप्शन से बिलिंग की बजाय यूजर्स से क्रेडिट कार्ड डीटेल की मांग करता था। इतना ही नहीं, ऐसा कहा जा रहा है कि यह ऐप यूजर्स को 19.99 डॉलर में किसी भी सिम को अनलॉक करने का सहूलियत भी दे रहा था। इससे पहले ऐसी रिपोर्ट्स भी आई थीं कि प्ले स्टोर पर 150 से ज्यादा फर्जी ऐप्स भी मौजूद हैं। ये ऐप्स यूजर्स को ऐड दिखा कर डिवेलपर्स को पैसे कमाने में मदद करते हैं। यूजर्स इन ऐप्स को डाउनलोड करें इसके लिए ये ऐप्स यूजर्स को फ्री डेटा देने का लालच भी देते हैं।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top