News

फोर्ब्स के सर्वे में न्यूजीलैंड की PM एर्डर्न और इवांका से ऊपर निर्मला सीतारमण!

फोर्ब्स (Forbs) के सर्वे में न्यूजीलैंड (New Zeeland) की PM एर्डर्न और इंवाका (Ivanka) से ऊपर भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Siataraman) हैं। इंवाका से भारत की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से नहीं की जानी चाहिए लेकिन जब बात फोर्ब्स की टॉप 100 वीमन की हो तो यह तुलना समीचीन जान पड़ती है।

Forbs Survey, New Zeeland PM, Andrina, Ivanka, Nirmala, Sitharaman

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 दिसंबर): फोर्ब्स (Forbs) के सर्वे में न्यूजीलैंड (New Zeeland) की PM एर्डर्न और इंवाका (Ivanka) से ऊपर भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Siataraman) हैं। यूं तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इंवाका की भारत की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से नहीं की जानी चाहिए लेकिन जब चर्चा फोर्ब्स की टॉप 100 वीमन की हो तो यह तुलना समीचीन जान पड़ती है। जी हां, अमेरिकी राष्ट्रपति की एडवाइजर इंवाका से हमारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आठ पायदान ऊपर हैं और न्यूजीलैण्ड की पीएम से चार पायदान ऊपर हैं। वैश्विक मंदी के दौर में भारत की आर्थिक स्थिति को सुधारने की कोशिशों के लिए उनके प्रयास दुनिया की सुर्खियां बने हैं। इसीलिए निर्मला सीतारमण दुनिया की 100 शक्तिशाल महिलाओं की सूची में 34वें नंबर हैं, जबकि इंवाका 42 वें और 48वें स्थान पर हैं।

देश की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने की निर्मला सीतारमण की कोशिशें भले ही अब तक रंग नहीं लाई हो, लेकिन उनके काम की चर्चा वैश्विक स्तर पर जरूर हो रही है। फोर्ब्स ने निर्मला सीतारमण को विश्व की 100 सबसे पावरफुल महिला की लिस्ट में शामिल किया है। 

भारत की ही रोशनी नडार मल्होत्रा 54वें पायदान पर और किरण मजूमदार शॉ 65वें पायदान पर हैं। निर्मला सीतारमण देश के पहली महिला वित्त मंत्री हैं। हालांकि इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री रहते हुए अपने पास कुछ समय के लिए वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी अपने पास रखी थी।

इसे भी देखेंः बुलंदी पर हैं निर्मला सीतारमन के सितारे...

जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल को इस लिस्ट में टॉप पर हैं। वह पिछले 9 सालों से नंबर वन पर काबिज हैं। दूसरे नंबर पर यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टिन लेगार्ड हैं। अमेरिकी सांसद और स्पीकर नैंसी पलोसी इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। पड़ोसी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीन लिस्ट में 29वें पायदान पर हैं।

इनके अलावा इस लिस्ट में मिलिंडा गेट्स छठे पायदान पर, आईबीएम की सीईओ गिनी रोमेटी नौवें पायदान पर, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा एंड्रेन 38वें पायदान पर, डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप 42 वें पायदान पर, सिंगर रिहाना 61वें पायदान पर, बियोंस 66वें पायदान पर, टेलर स्विफ्ट 71वें पायदान पर, टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स 81वें पायदान पर और क्लाइमेट ऐक्टिविस्ट ग्रेट थनबर्ग 100वें पायदान पर हैं।

Images Courtesy:Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top