News

नसीरुद्दीन शाह के साथ शबाना ने काम करने से कर दिया था मना, ये थी बड़ी वजह

अपने किरदार से फिल्म की दुनिया में लोगों का दिल जीतने वाले बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह आज अपना 20 जुलाई 2019 को अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं।

NASIRUDDIN SHAHन्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(20 जुलाई): अपने किरदार से फिल्म की दुनिया में लोगों का दिल जीतने वाले बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह आज अपना 20 जुलाई 2019 को अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं। नसीरुद्दीन शाह के मिजाज और करतब को कोई भूल नहीं सकता है। उन्होंने अपनी एक्टिंग से लोगों को प्रेरित किया है। थिएटर और सिनेमा में अपनी इंटरनैशनल लेवल पर अपना लोहा मनवा चुके नसीरुद्दीन शाह की फिल्मों के अलावा उनकी जिंदगी भी कम दिलचस्प नहीं है। नसीर को उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए भारत सरकार पद्म श्री और पद्म भूषण अवॉर्ड से नवाज़ चुकी है।

आइए, जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनजाने किस्से। पिता नहीं चाहते थे कि ऐक्टर बनें 20 जुलाई 1949 को नसीरुद्दीन शाह का जन्म मेरठ के रहने वाले अली मोहम्मद शाह के परिवार में बाराबंकी में हुआ था। नसीर का परिवार काफी पढ़ा-लिखा और पैसे वाला था। उनके पिता एक बड़े सरकारी अधिकारी थे। हालांकि तीन भाइयों में सबसे छोटे नसीर के पिता चाहते थे कि वह भी कोई सरकारी अधिकारी या डॉक्टर बनें लेकिन वह ऐक्टिंग की दुनिया की ओर झुक गए। ऐक्टिंग करने के कारण नसीर के पिता उनसे नाराज भी थे।

ACTOR

एनएसडी से ली ऐक्टिंग की ट्रेनिंग करीब 200 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके नसीरुद्दीन शाह अपने पूरे करियर में थिअटर और टीवी से भी जुड़े रहे हैं। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएट होने के बाद नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पास आउट हुए नसीरुद्दीन शाह फिल्मों में काम करने की इच्छा के साथ अपने NSD के दोस्त और साथी ओम पुरी के साथ एफटीआईआई, पुणे पहुंचे और यहीं से उनके फिल्मी करियर की शुरुआत हुई।

शबाना आजमी ने उनके साथ काम करने से कर दिया था मना

एक इंटरव्यू में नसीरुद्दीन शाह ने बताया था कि एफटीआईआई में ट्रेनिंग के दौरान एक फिल्म में उन्हें, ओम पुरी और शबाना आजमी को कास्ट किया जाना था, लेकिन उनकी तस्वीर देखने के बाद शबाना आजमी ने उनके साथ काम करने से इनकार कर दिया था। शबाना का कहना था कि उन्हें ओम पुरी और नसीरुद्दीन शाह की शक्ल पसंद नहीं आई। हालांकि यह अलग बात है कि इन तीनों कलाकारों ने बाद में एक साथ कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया।

रत्ना पाठक बनीं जीवनसाथी

RATNA-PATHAK नसीरुद्दीन शाह ने अपनी पहली शादी अपने से उम्र में काफी बड़ी मनारा सीकरी उर्फ परवीन मुराद से की थी। मनारा, मशहूर ऐक्ट्रेस सुरेखा सीकरी की बड़ी बहन थीं। नसीर की इस शादी का परिवार में काफी विरोध भी किया गया था। हालांकि यह शादी बहुत ज्यादा दिन नहीं चली। इस शादी से नसीर को एक बेटी हीबा शाह भी हैं। इसके बाद नसीर ऐक्ट्रेस दीना पाठक की बेटी रत्ना पाठक के साथ रिलेशनशिप में आ गए। रत्ना और नसीर कई सालों तक लिव-इन रिलेशनशिप में रहे और बाद में दोनों ने शादी कर ली। रत्ना और नसीर के दो बेटे इमाद और विवान शाह हैं।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top