ENGvIND: नॉटिंघम में जीत से एक कदम दूर टीम इंडिया, बुमराह ने झटके 5 विकेट


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 21 अगस्त ):  नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया जीत से केवल एक विकेट दूर है। चौथी पारी में जीत के लिए मिले 521 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 9 विकेट खोकर 311 रन बना लिए हैं। अब टीम इंडिया को जीत के लिए 5वें दिन का इंतजार करना होगा।

इससे पहले टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में 7 विकेट पर 352 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और मेजबान इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 521 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। टेस्ट मैच के चौथे दिन ईशांत शर्मा ने इंग्लैंड के दोनों ओपनरों को चलता किया। इंग्लैंड को पहला झटका केटन जेनिंग्स के रूप में लगा। उन्हें 13 रन के निजी स्कोर पर ईशात शर्मा ने ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया।

इसके कुछ ही देर बाद एलिस्टेयर कुक भी ईशांत शर्मा की ही गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए. उन्होंने 17 रन बनाए. इंग्लैंड की पारी संभलती इससे पहले ही कप्तान जो रूट (13) को बुमराह ने लोकेश राहुल के हाथों कैच करा दिया।




इसके अगले ही ओवर बाद यानी 26वें ओवर में मोहम्मद शमी ने पोप (16) को आउट करते हुए इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट पर 62 रन कर दिया। इंग्लैंड की स्थिति और खराब होती लेकिन युवा पंत ने पारी के 27वें ओवर में बुमराह की गेंद पर बटलर का मुश्किल कैच टपका दिया। बटलर इस समय एक रन बनाकर खेल रहे थे।

टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में 7 विकेट पर 352 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और मेजबान इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 521 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। भारत के लिए दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 103 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 197 गेंदें खेलीं और 10 चौके लगाए। कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 208 गेंदों में नौ चौकों की मदद से 72 रन बनाए जबकि हार्दिक पंड्या 52 गेंदों में सात चौके और एक छक्का मार 52 रनों पर नाबाद रहे।


कोहली का 23वां टेस्ट शतक




टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने धमाकेदार अंदाज में शतक लगाया है. पहली पारी में शतक से चूकने वाले कोहली ने मौके का पूरा फायदा उठाते हुए दूसरी पारी में अपने टेस्ट करियर का 23वां शतक जड़ दिया। कोहली ने मुश्किल हालात में इंग्लैंड के खिलाफ उनकी धरती पर टेस्ट शतक जड़कर अपनी क्लास का परिचय दिया।

दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली ने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 113 रन की अटूट साझेदारी करके भारत को बेहत मजबूत स्थिति में पहुंचाया. कोहली 197 गेंदों में 103 रनों की पारी खेलकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 10 शानदार चौके लगाए।

टीम इंडिया की दूसरी पारी

दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम को शिखर धवन (44) और लोकेश राहुल (36) की सलामी जोड़ी ने एक बार फिर मजबूत शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी की. बेन स्टोक्स ने राहुल को बोल्ड कर भारत को पहला झटका दिया।

धवन ने इसके बाद पुजारा के साथ मिलकर टीम का स्कोर 111 तक पहुंचा दिया. बाएं हाथ का यह बल्लेबाज अपने अर्धशतक से सिर्फ छह रन दूर था तभी लेग स्पिनर आदिल राशिद की गेंद उनके बल्ले को छूकर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ के पास चली गई और धवन को पवेलियन लौटना पड़ा। धवन ने अपनी पारी में 63 गेंदों का सामना किया और छह चौके लगाए।

पुजारा ऑफ साइड से बाहर की गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में पवेलियन लौटे. उन्होंने स्टोक्स की गेंद पर पहली स्लिप में कुक को कैच थमाया. पुजारा ने पिछली 16 प्रथम श्रेणी पारियों में पहले अर्धशतक के दौरान 208 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके मारे।


सक्षिप्त स्कोर: 

भारत पहली पारी: 329/10

इंग्लैंड पहली पारी: 161/10

भारत दूसरी पारी: 352/7 D

इंग्लैंड दूसरी पारी: 311/9 (102.0 Ovs)