Blog single photo

गुजरात में 7 घंटे के भीतर भूकंप के चार झटके, महाराष्ट्र के पालघर में भी 3.6 तीव्रता का भूकंप

गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में रविवार को सात घंटे के भीतर चार हल्के भूकंप दर्ज किए गए, लेकिन फिलहाल किसी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। गुजरात के भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान के अनुसार, भूकंप के झटके साढ़े सात घंटे की अवधि में महसूस किए गए। पहले झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 1.4 थी, जिसका केंद्र कच्छ क्षेत्र के भचाऊ से आठ किलोमीटर पर स्थित था।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 जनवरी):  गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में रविवार को सात घंटे के भीतर चार हल्के भूकंप दर्ज किए गए, लेकिन फिलहाल किसी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। गुजरात के भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान के अनुसार, भूकंप के झटके साढ़े सात घंटे की अवधि में महसूस किए गए। पहले झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 1.4 थी, जिसका केंद्र कच्छ क्षेत्र के भचाऊ से आठ किलोमीटर पर स्थित था।

संस्थान के अनुसार, दूसरे झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने 4.1 मापी गई और इसे अपराह्न् 12.23 बजे महसूस किया गया। इसका केंद्र सौराष्ट्र के उना से 38 किलोमीटर पर 19.7 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।तीसरे झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.2 मापी गई, और इसे तीन मिनट बाद ही महसूस किया गया, जिसका केंद्र कच्छ क्षेत्र के भचाऊ से 29.6 किलोमीटर पर था।चौथे झटके की तीव्रता 4.1 थी और इसका केंद्र सौराष्ट्र क्षेत्र के सुरेंद्रनगर से कोई 31 किलोमीटर पर स्थित था। गुजरात के अलावा महाराष्ट्र के पालघर में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए। भूकंप की तीव्रता 3.6 थी।

NEXT STORY
Top