15 अगस्त को लेकर रेलवे का ऑपेरशन नंबर प्लेट

RAILWAY

कुन्दन सिंह, न्यूज़ 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(13 अगस्त): पंद्रह अगस्त को देशभर में मनाए जाने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह की सुरक्षा के मद्देनजर आरपीएफ आपरेशन नंबर प्लेट अभियान चला रही है, जिसके तहत देशभर के रेलवे स्टेशन परिसर और उसके आसपास बने पार्किंग में खड़ी गाड़ियों के नंबर प्लेट और उनके कागजात की जांच की जा रही है, जिससे पता चल सके कि कहीं कोई गाड़ी चोरी की तो नहीं है या फिर किसी और गलत मकसद में खड़ी तो नहीं कि गई हैं।

इस अभियान के तहत देशभर में 326 शहरों के रेलवे स्टेशनों पर चलाये गए इस ऑपेरशन नंबर प्लेट में करीब 5 लाख से ज्यादा गाड़ियों को सर्च किया गया। जिसमें करीब 2500 ऐसी गाड़ियों का पता चला जो कि बीते 5 दिनो से ज्यादा वक्त से खड़ी है।।वही 3500 से ज्यादा ऐसी गाड़ियां भी मिली जो नॉन पार्किंग एरिया में एक दिन से ज्यादा वक्त से खड़ी थी।इनमें 100 से ज्यादा जो बीते 5 सालों से ज्यादा वक्त से खड़ी थी, अब इन गाड़ियों के रिकॉर्ड को चेककर लोकल पुलिस को हैंडओवर किया जाएगा।

 इस ऑपेरशन में अब तक बड़ी संख्या में चोरी की गाड़ियां, बिना कागजात की गाड़ियां, कितनी गाड़िया दुर्घटना की शिकार और लावारिस गाड़ियां का पता चल रहा है जिन्होंने स्टेशन परिसर को डंपिंग यार्ड बना कर छोड़ दिया था। गौरतलब हैं कि आरपीएफ और जीआरपी के द्वारा 15 अगस्त को देखते हुए ट्रेनों में यात्री सुरक्षा और रेलवे की संपत्तियों की निगरानी को लेकर  आरपीएफ मुख्यालय ने सुरक्षा बंदोबस्त को लेकर जोन भर में पत्र जारी किया था। जिसके तहत रेलवे के खाली स्थान, कालोनी, स्टेशन और वाहनों के स्टैंड की जांच के फरमान जारी हुए हैं। आरपीएफ और रेलवे की टास्क फोर्स इस काम में लगी थी।