Blog single photo

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों में जुटी दिल्ली पुलिस

21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए दिल्ली पुलिस भी जमकर तैयारी करने में लगी है। तैयारी दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम की सुरक्षा को लेकर तो चल ही रही है, बल्कि इस बार योग दिवस पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने को लेकर भी चल रही है।

yoga

Image Source Google

मनोज पांडेय न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(13 जून): 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए दिल्ली पुलिस भी जमकर तैयारी करने में लगी है। तैयारी दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम की सुरक्षा को लेकर तो चल ही रही है, बल्कि इस बार योग दिवस पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने को लेकर भी चल रही है। 

इस अवसर पर दिल्ली पुलिस के मुखिया और अन्य बड़े अफसर तो योग करते नजर आएंगे साथ ही इन अफसरों के मातहत कर्मी जिनमें इंस्पेक्टर, एसआई, एएसआई, हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल भी बड़ी संख्या में योग दिवस में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने को तैयार हैं। आजकल वैसे भी देखने मे आया है कि पुलिस की नौकरी में तनाव बहुत ज्यादा बढ़ गया है। 

तनाव के साथ साथ अपराध के रोज़ नए तरीकों से निपटना भी एक चुनौती है। इन चुनौतियों के बीच अत्यधिक काम के घंटे, छुट्टी न मिलना और परिवार से दूरी के बीच पुलिस कर्मी तेजी से अवसाद की गिरफ्त में आ रहे हैं। इसलिए पुलिस महकमे ने इसके लिए बाकायदा योग की ट्रेनिंग पर बहुत ज्यादा जोर देना शुरू कर दिया है।

 इसके लिए एक ट्रेनर भी नियुक्त कर दिया है। ये ट्रेनर भी दिल्ली पुलिस से है संबंधित है। इनका नाम है इस्पेक्टर सत्यवीर नवलखा। इंस्पेक्टर नवलखा को अपने बचपन से ही योग से लगाव रहा है। पुलिस की ड्यूटी करने के दौरान भी इन्होंने अपने लगाव नही छोड़ा। जब इन्होंने अपने सहकर्मियों और उनके परिजनों को जबरदस्त तनाव से झूझता देखा तो महकमे के बड़े अधिकारियों को योग अपनाने का सुझाव दिया। जिसे अधिकारियों ने स्वीकार करते हुए इन्हें ही इसकी जिम्मेदारी दी।

Tags :

NEXT STORY
Top