सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए कमांडो बटालियन CORAS लाॉंच करेगी आरपीएफ

कुंदन सिंह, न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 अगस्त): देश की लाइफ लाइन कहे जाने वाली भारतीय रेल को किसी भी तरह के खतरे से बचाव के अलावा  बढ़ते सुरक्षा की चुनौतियो से निपटने के लिए रेलवे सुरक्षा बल यानी आरपीएफ अपनी कमांडों बटालियन CORAS यानी (कमांडो फ़ॉर रेलवे सेक्यूरिटी) की पहली बटालियन को लांच करेगी।

पूरी तरह से आधुनिक हथियारों से लैस कोरस के जवान आरपीएफ की आर्म्ड बटालियन आरपीएसएफ यानी रेलवे प्रोटेक्शन सेक्यूरोटी फोर्सेज से अलग होगी। महिला पुरूष मिलाकर 1200 जवानों के साथ तैयार हुई कमांडो बटालियन में आरपीएफ के उन चुनिंदा जवानों को चुन कर उनको एनएसजी और पारा मिलिट्री फोर्सेज की कमांडो के तर्ज पर विशेष ट्रेनिंग देकर तैयार किया गया हैं जिससे  आतंकी हमला, होस्टेज संकट या फिर किसी भी तरह से आंतरिक हमले में जान माल की रक्षा कर सके।।

गौरतलब हैं कि मुंबई में हुई आतंकी हमले से लेकर नक्सलियों के द्वारा राजधानी एक्सप्रेस को होस्टेज बनाये जाने की घटना के बाद से ही इस तरह की एक विशेष कमांडो दस्ते के गठन की बात हो रही थी। पर अभी तक कोई साफ नीति नहीं होने की वजह से ये नहीं बन पाई थी। पहली बार बने इस विशेष दस्ते की तैनाती से लेकर इसके विस्तार को लेकर आगे की योजना रेल मंत्री इस के लॉन्च के मौके पर घोषणा करेंगे।