Blog single photo

12वीं के बाद करियर बनाने के लिए चुनें ये ऑप्‍शन्‍स

12वीं के बाद नए कोर्सेज को एक्‍सप्‍लोर करने में स्‍टूडेंट्स की मदद के लिए सीबीएसई ने STEM और नॉन STEM कोर्सेज की लिस्‍ट जारी कर दी है।

Image source google

न्यूज 24 ब्यूरो नई दिल्ली, (24 मार्च) : 12वीं के बाद नए कोर्सेज को एक्‍सप्‍लोर करने में स्‍टूडेंट्स की मदद के लिए सीबीएसई ने STEM और नॉन STEM कोर्सेज की लिस्‍ट जारी कर दी है। न्‍यू एज कोर्सेज के बारे में जरूरी इन्‍फर्मेशन जैसे ऐरॉनॉटिकल इंजिनियरिंग, रोबॉटिक्‍स, साइबर सिक्‍यॉरिटी, फॉरेस्‍ट्री, क्‍यूरेशन लिबरल स्‍टडीज आदि भी सीबीएसई के ऑफिश्यल पोर्टल cbse.nic.in पर पब्‍लिश कर दी गई है। 

सीबीएसई की चेयरपर्सन अनीता करवाल ने अपने बयान में कहा, 'बोर्ड ने स्‍टूडेंट्स के लिए कोर्सेज का संग्रह तैयार किया है, ताकि उन्‍हें अलग-अलग कोर्स, इंस्‍टिट्यूट्स के बारे में जानकारी मिल सके। लिस्‍ट में 113 करियर ऑप्‍शंस उपलब्‍ध हैं, जिनमें ऐस्‍ट्रोनॉमी और ऐस्‍ट्रोफिजिक्‍स, फ्लोरीकल्‍चर/हॉर्टीकल्‍चर, फिशरीज, स्‍पीच लैंग्‍वेज और हियरिंग, कॉस्‍ट ऐंड वर्क्‍स अकाउंट, इंस्‍ट्रुमेंटेशन इंजिनियरिंग, फूड टेक्‍नॉलजी जैसे कोर्स शामिल किए गए हैं।करवाल ने आगे कहा कि यह सब करने के पीछे का उद्देश्‍य स्‍टूडेंट्स में पर्याप्‍त जिज्ञासा पैदा करना है। बता दें, इस संग्रह में भारत की करीब 900 यूनिवर्सिटीज और 41 हजार कॉलेजों की जानकारी है। इसमें एलिजबिलिटी क्राइटेरिया और अलग-अलग कोर्सेज की लिस्‍ट शामिल है।

Tags :

NEXT STORY
Top