News

स्टार स्पोर्ट्स इंडिया ने रिकॉर्ड 6138 करोड़ में हासिल किए BCCI के मीडिया अधिकार

नई दिल्ली ( 5 मार्च ): स्टार स्पोर्ट्स इंडिया ने बीसीसीआई के मीडिया अधिकार 6138.1 करोड़ रूपये में अगले 5 सालों के लिए खरीद लिए हैं। ई-नीलामी के जरिए आज तीसरे दिन स्टार ने रिकॉर्ड 6138.1 करोड़ रुपये (लगभग 94 करोड़ 40 लाख डॉलर) की बड़ी बोली लगाकर बोर्ड के मीडिया अधिकारों पर अपना कब्जा जमा लिया। अब भारतीय घरेलू क्रिकेट अधिकारों के साथ स्टार का विश्व में क्रिकेट प्रसारण में एक तरह से एकाधिकार बन गया है। उसने आईपीएल के अधिकार रिकॉर्ड 16,347 करोड़ रूपये में खरीदे थे।

इसके अलावा उसके पास आईसीसी के सभी टूर्नामेंटों (महिला और पुरुष वर्ल्ड कप और वर्ल्ड टी20) के भी अधिकार हैं। स्टार के पास अब वैश्विक समग्र अधिकार में भारत और शेष विश्व के प्रसारण के अलावा डिजिटल अधिकार भी शामिल हैं। इस रेस में स्टार के अलावा सोनी और रिलायंस समूह की कंपनी जियो भी शामिल थी। 

इन तीनों के बीच प्रसारण अधिकार के लिए मची होड़ में बीसीसीआई का फायदा हुआ, जिसे फिर से लगभग 1 अरब डॉलर का करार मिला। यह बोली प्रक्रिया 3 दिन तक चली। पहले दिन यहां 4442 करोड़ रुपये पर रुकी, जबकि गुरुवार को यह 6000 करोड़ रुपये की संख्या को पार कर गई। इससे अब भारत की अगले पांच साल (2018-2023) में होने वाली घरेलू द्विपक्षीय सीरीज का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स इंडिया करेगा। 

बता दें इससे पहले साल 2012 में स्टार टीवी ने बीसीसीआई से यह अधिकार 3851 करोड़ रुपये की बोली लगाकर हासिल किए थे। इन 5 सालों में टीम इंडिया तीनों प्रारूपों में 102 मैच खेलेगी। गुरुवार को नीलामी पर नजर रख रहे बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था, 'यह भारतीय क्रिकेट की ताकत है। यह किसी भी प्रकार की नकारात्मकता, प्रशासनिक गड़बड़ और इससे भी बड़े विवादों का सामना कर सकता है।' 


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top