RBI का सख्त निर्देश: बैंक नहीं कर सकते हैं पुराने सिक्के लेने से मना

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(27 जून): भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्राहकों से पुराने सिक्के नहीं लेने वाले बैंकों को चेताया है। आरबीआई की तरफ से सर्कुलर जारी करते हुए कहा कि बैंक सिक्के बदलने को आए ग्राहकों को मना नहीं कर सकते हैं, उन्हें ये सिक्के स्वीकार करने होंगे।

उसने यह भी स्पष्ट किया कि बाजार में सभी तरह के सिक्के कानूनी तौर पर मान्य हैं और इसको लेकर कोई संदेह नहीं किया जाना चाहिए। बाजार में चल रहे अलग-अलग तरह के सिक्कों पर आरबीआई ने स्पष्ट किया कि आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक विषयों को लेकर समय-समय पर अलग-अलग डिजाइन और फीचर वाले सिक्के जारी किए जाते हैं। 

आरबीआई को यह शिकायत मिली है कि देश के कुछ हिस्सों में व्यापारी, दुकानदार कुछ तरह के सिक्कों को लेने से मना कर रहे हैं। उसने कहा कि ये अफवाह हैं और सभी तरह के सिक्कों को पूरी तरह वैधता मिली हुई है।

आरबीआई ने कहा भुगतान से जुड़ा डाटा देश में ही रखा जाए

रिजर्व बैंक ने कहा कि कंपनियों को देश में भुगतान से संबंधित आंकड़े केवल भारत में ही रखना होगा। भुगतान की प्रक्रिया में विदेशों में शुरू हुई है तो भी भारतीयों के भुगतान से संबंधित डाटा को भी 24 घंटे के भीतर भारत वापस लाना होगा। आरबीआई ने डाटा रखे जाने को लेकर अप्रैल 2018 में निर्देश जारी किया था। केंद्रीय बैंक ने कंपनियों को यह सुनिश्चित करने कहा था कि छह माह में भुगतान प्रणाली से जुड़े सभी डाटा केवल भारत में रखने की व्यवस्था करें।