Blog single photo

बिहार : महागठबंधन ने किया सीटों का बंटवारा, 17 मार्च को हो सकता है ऐलान

लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद बिहार के गैर एनडीए दलों के बीच महागठबंधन में सीटों को बंटवारा लगभग तय हो चुका है। 17 मार्च को इसकी घोषणा भी की जा सकती है।

Image source google

न्यूज 24 ब्यूरो नई दिल्ली, (14 मार्च) : लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद बिहार में गैर एनडीए दलों में महागठबंधन में सीटों को बंटवारा लगभग तय हो चुका है। 17 मार्च को इसकी घोषणा भी की जा सकती है। राजद कम से कम 20 और कांग्रेस 11 लोकसभा की सीटों पर अपने  प्रत्याशी उतार सकती है।

सूत्रों का कहना है कि सीटों के तालमेल के संदर्भ में आगामी 17 मार्च को पटना में घोषणा की जा सकती है। राजद और कांग्रेस नेताओं की दिल्ली में बुधवार को करीब आठ घंटे की मैराथन बैठक हुई जिसमें सीटों के बंटवारे को लेकर हफ़्तों से चले आ रहे गतिरोध को दूर करने पर चर्चा हुई।कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि बैठक में सीटों का बंटवारा लगभय तय हो गया है। राजद की ओर से कांग्रेस के लिए 11 सीटों पर रजामंदी दी गयी है। उन्होंने कहा कि महागठबंधन में शामिल सभी पार्टियों को पूरा सम्मान मिलेगा और पूरी संभावना है कि 17 मार्च को सीटों के बंटवारे की घोषणा की जाए।सूत्रों के मुताबिक, राजद नेता तेजस्वी यादव महागठबंधन में रालोसपा, हम, लोकतांत्रिक जनता दल और मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी को साथ रखना चाहते हैं। वह राज्य में वाम दलों का सीमित आधार होने का तर्क दे कर उन्हें सीटें देने के पक्ष में नहीं हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस चाहती है कि एक या दो सीटें देकर वाम दलों को भी महागठबंधन में साथ रखा जाए।गौरतलब है कि बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं जिनमें से भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में 22 सीटें जीती थीं। लोजपा को 6 सीटें मिली थीं, वहीं राजद को मात्र 4 सीटें मिली थीं । जदयू ने 2 सीटें और कांग्रेस ने 2 सीटें जीती थीं।

Tags :

NEXT STORY
Top