News

Renault की गाड़ी चलाने के लिए नहीं पड़ेगी आपको डीजल खरीदने की आवश्यकता

Maruti Suzuki के बाद अब Renault ने भी डीजल कारें बंद करने का फैसला कर लिया है। फ्रांस की कार कंपनी रेनॉ ने कहा है कि अप्रैल 2020 से BS6 लागू होने के बाद वह भारत में डीजल कारों की बिक्री बंद कर देगी।

car

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(20 जून): Maruti Suzuki के बाद अब Renault ने भी डीजल कारें बंद करने का फैसला कर लिया है। फ्रांस की कार कंपनी रेनॉ ने कहा है कि अप्रैल 2020 से BS6 लागू होने के बाद वह भारत में डीजल कारों की बिक्री बंद कर देगी। कंपनी के ग्लोबल सीईओ थिएरी बोलोर ने इस बात की पुष्टि की है।

 इससे पहले देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने अप्रैल में घोषणा की थी कि वह बीएस6 लागू अप्रैल 2020 से डीजल कारें बंद करने के सवाल पर बोलोर ने कहा, 'मेरा ऐसा मानना है।' इंटरनैशनल मार्केट के संदर्भ में उन्होंने कहा, 'वैश्विक स्तर पर बिक्री के मामले में डीजल गाड़ियों की मांग स्वाभाविक रूप से घट रही है। 

यह गिरावट बड़े पैमाने पर है, लेकिन अचानक नहीं है। आज नियामकों का नजरिया बहुत स्पष्ट है, इसी को देखते हुए हमने यूरो VII के आने पर डीजल इंजन के डिवेलपमेंट को सीमित करने का निर्णय लिया है।' भारतीय बाजार की स्थितियों से यह काफी हद तक साफ भी होता है। भारत में डीजल कारों की हिस्सेदारी एक दशक के निचले स्तर पर आ गई है।

 वित्त वर्ष 2019 के आखिर में देश में डीजल कारों की हिस्सेदारी करीब 19 पर्सेंट थी। डीलज कारें नहीं लाने की बात को उन्होंने इससे भी साफ किया कि कंपनी की नई कॉम्पैक्ट एमपीवी ट्राइबर को सिर्फ पेट्रोल इंजन में पेश किया गया है। ट्राइबर डीजल इंजन में नहीं आएगी। बता दें कि कंपनी ने बुधवार को दिल्ली में रेनॉ ट्राइबर से पर्दा उठाया। भविष्य में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर बोलोर ने कहा,'इलेक्ट्रिक गाड़ियां 2022 के लिए मिड-टर्म प्लान का हिस्सा हैं। हम इलेक्ट्रिक गाड़ियों को भारत में ही मैन्युफैक्चर करना चाहेंगे।

डीजल इंजन वाली दो एसयूवी और एक एमपीवी

रेनॉ भारत में डीजल इंजन वाली डस्टर, कैप्चर और लॉजी बेचती है। इनमें डस्टर और कैप्चर एसयूवी, जबकि लॉजी एमपीवी (मल्टी परपज वीइकल) है। डस्टर भारतीय बाजार में काफी पॉप्युलर एसयूवी है। डीजल इंजन वाली कैप्चर की शुरुआती कीमत 10.50 लाख और डीजल इंजन वाली डस्टर की कीमत 9.20 लाख रुपय है। वहीं, डीजल इंजन के साथ आने वाली लॉजी की कीमत 8.63 लाख रुपये से शुरू होती है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top