Blog single photo

Facebook पर मिला मेसेंजर चैट फीचर, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम को भी जोड़ने की तैयारी

फेसबुक अपने यूजर्स को एक और फायदा देने जा रहा है। फेसबुक अपने सभी मेसेजिंग प्लैटफॉर्म्स को यूनिफाइड करने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद मेसेंजर, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम को एकसाथ लाया जाएगा।

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 अप्रैल) : फेसबुक अपने यूजर्स को एक और फायदा देने जा रहा है। फेसबुक अपने सभी मेसेजिंग प्लैटफॉर्म्स को यूनिफाइड करने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद मेसेंजर, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम को एकसाथ लाया जाएगा। हालांकि, फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग के अनुसार, 2020 से पहले ऐसा प्लैटफॉर्म तैयार नहीं हो पाएगा। 

अब ऐसा लगता है कि फेसबुक ने इस तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। कंपनी के क्रॉस कनेक्टेड विजन का आइडिया हाल ही में ग्राहकों को लगा, जब फेसबुक ऐप में ही मेसेंजर ऐप के फीचर को स्पॉट किया है।ऐप्लिकेशन रिसर्चर जेन मांचुन वांग ने कुछ स्क्रीनशॉट्स शेयर किए हैं, जिनमें साफ दिख रहा है कि मेसेंजर फंक्शन फेसबुक ऐप में ही जोड़ा गया है। 

इससे यह साफ हुआ है कि फेसबुक का अपना चैट फीचर मेसेंजर तो कम से कम पहले की तरह मेन फेसबुक ऐप में लौटने वाली ही है। शेयर किए गए स्क्रीनशॉट्स में फेसबुक ऐप विंडो के टॉप राइट कॉर्नर पर मेसेंजर का आइकन बना दिख रहा है। इसपर टैप करने के बाद सभी फेसबुक कॉन्टैक्ट्स की लिस्ट दिखाई देती है और मेसेंजर ऐप की तरह यहां से उन्हें मेसेज किया जा सकता है।

स्क्रीनशॉट्स से साफ हो गया है कि अब यूजर्स अपने फ्रेंड्स के साथ फेसबुक ऐप पर ही चैटिंग भी कर पाएंगे। हालांकि, इंटीग्रेटेड फेसबुक चैट ऑप्शन का यह नया फीचर बिना मल्टीमीडिया बेल्स के सिंपल चैट को ही सॉर्ट करेगा और इमोजी यूज किए जा सकेंगे।

 ऐसे में अगर कोई यूजर विडियो या वॉइस कॉल करना चाहता है या फोटो भेजना चाहता है तो उसे मेसेंजर ऐप अलग से डाउनलोड करना होगा। स्पष्ट कर दें, यह फीचर अभी सभी को अपडेट में नहीं दिखा है और कुछ ही यूजर्स ने इसे स्पॉट किया है। फेसबुक ने मेसेंजर ऐप 2011 में रिलीज किया था और इसके तीन साल बाद मेसेंजर फीचर को मेन फेसबुक ऐप से हटा दिया गया था। 

ऐसा लगता है कि अपने यूनिफाइड प्लैटफॉर्म्स प्लान के चलते एक शुरुआत के तौर पर अब फेसबुक मेसेंजर को वापस अपने ऐप में लेकर आया है। कंपनी अपनी ओनरशिप वाले कई ऐप्स को सिंगल प्लैटफॉर्म पर लाकर बेहतर यूजर एक्सपीरियंस देने के लिए काम कर रही है। माना जा रहा है कि जल्द ही यह फीचर सभी यूजर्स के लिए जरूरी हो जाएगा।

Tags :

NEXT STORY
Top