पठानकोट: दिल्ली पुलिस ने मेजर रैंक के अधिकारी समेत 3 लोगों से की पूछताछ

पठानकोट (5 जनवरी): पठानकोट हमले को लेकर दिल्ली पुलिस ने सेना के एक मेजर रैंक के अधिकारी समेत तीन लोगों से पूछताछ की है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने साउथ वेस्ट के कैंटोनमेंट इलाके से सेना के अधिकारी को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया। सेना के इस अधिकारी पर प्रतिबंधित खालिस्तानी उग्रवादी संगठन बब्बर खालसा के संपर्क में होने का आऱोप है।

ऑपरेशन पठानकोट जारी है। एयरबेस में सेना और आतंकियों के बीच 72 घंटे से भी ज्यादा वक्त से मुठभेड़ जारी है। अबतक पांच आतंकी मारे जा चुके हैं जबकी सात जवान शहीद हुए हैं। एयर फोर्स, एनएसजी और पंजाब पुलिस के जवान पूरे इलाके में लगातार सर्च ऑपरेशन चलाए हुए हैं। आशंका है कि अभी और आतंकी इस इलाके में छिपे हो सकते हैं।

छावनी में बदला एयरबेस 72 घंटे के बाद भी ऑपरेशन पठानकोट जारी है । एयरबेस पर सैकड़ों जवान अभी भी डटे हुए हैं। पूरे परिसर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। सेना के जवान रिहायशी इलाके से लेकर घने जंगलों तक घेराबंदी कर चुके हैं। एयरफोर्स, एनएसजी और पंजाब पुलिस के मुताबिक अबतक पांच आतंकी मारे जा चुके हैं। लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है।

पूरी प्लानिंग के साथ आए थे आतंकी मारे गए सभी आतंकी भारी गोला बारूद से लैस थे और पूरी प्लानिंग के साथ एयरबेस में दाखिल हुए थे। टेक्निकल एरिया में तबाही मचाना चाहते थे लेकिन उनकी इस बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया गया। टेक्निकल एरिया में दाखिल होने से पहले ही एक और आतंकी को ढेर कर दिया गया।

अभी भी छिपे हो सकते हैं आतंकी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एयरबेस के एरिये में अभी और आतंकी छिपे हो सकते हैं। लिहाजा उनकी हर साजिश को नाकाम करने के लिए जमीन और आसमान से जवान चप्पे चप्पे पर नजर बनाए हुए हैं। फाइटर हेलीकाप्टर एमआई 25 से भी लगातार फायरिंग की जा रही है।

बार्डर से महज 25 किलोमीटर दूर है एयरबेस बार्डर से महज 25 किलोमीटर की दूरी पर बना ये एयरबेस 20 किमी से ज्यादा के दायरे में हैं। रिहायशी और टेक्निकल इलाके को छोड़कर ये घने जंगलों से घिरा है। आसपास ऊंचे ऊंचे पेड़ और एलिफेंट ग्रास है। इसी कारण से सेना के जवानों को शक है कि अभी और आतंकी यहां छिपे हो सकते हैं।

देखे गए दो संदिग्ध सोमवार की सुबह ऐसे ही झाड़ियों में दो संदिग्धों के दिखने की खबर से हड़कंप भी मच गया। चश्मदीदों के मुताबिक दो संदिग्द कंबल ओढ़े और बंदूकों से लैस इन झाड़ियों में देखे गए। आर्मी एरिया के पास होने के चलते पंजाब पुलिस के जवान तुरंत हरकत में आ गए। कुछ ही देर में पूरे इलाके को घेरकर सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया।

पठानकोट एयरबेस में 72 घंटे से ऑपरेशन जारी है। इसी बीच आर्मी एरिया के पास दो और संदिग्धों की इस खबर के बाद और सनसनी मच गई है। सुरक्षाबल के जवान और ज्यादा अलर्ट हो गए हैं ताकि दहशतगर्द अपनी किसी और साजिश में कामयाब ना हो सके।- रंजीत सिंह, डीएसपी