पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर गोलाबारी, 9 की मौत, 45 घायल

नई दिल्ली ( 5 मई ): अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों ने नगणना दल की हिफाजत कर रहे पाकिस्तानी सुरक्षा बलों पर शुक्रवार को गोलीबारी कर दी। जिससे 9 लोगों की मौत हो गई और 45 अन्य घायल हो गए।


सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने जानकारी दी कि अफगान बलों ने चमन जिले के 'कली लुकमान' और 'कली जहांगीर' इलाके में गोलीबारी की। मारे गए लोगों में पांच बच्चे और तीन महिलाएं शामिल हैं। घायल हुए 45 लोगों में फ्रांटियर कॉर्प के चार जवान भी शामिल हैं।


पाकिस्तानी सेना के मुताबिक अफगान अधिकारियों को पहले से सूचित किया गया था कि इलाके में जनगणना होने वाली, इसके बावजूद अफगान सीमा सुरक्षा बलों ने गोलीबारी की।


सीमापार गोलीबारी की घटना पर विरोध दर्ज कराने के लिए पाकिस्तान विदेश विभाग ने अफगान दूतावास के वरिष्ठ अधिकारी को समन किया। पाकिस्तान ने गोलीबारी की वजह से चमन सीमा पर 'मित्रता द्वार' को बंद कर दिया है जिससे वहां परिवहन पर रोक लग गई है। ये मित्रता द्वार पाक अफगान सीमा पर है। इस साल दूसरी बार चमन सीमा क्रॉसिंग को सील किया गया है।


गौरतलब है कि फरवरी में एक के बाद एक हुए आतंकवादी हमलों की वजह से इसे और अन्य क्रॉसिंग को बंद किया गया था। तब पाकिस्तान ने कहा था कि ये हमले अफगानिस्तान में छिपे आतंकवादियों ने किए हैं।