ब्रिटेन: मैनचेस्टर विस्फोट मामले में 8 गिरफ्तार, खतरे का स्तर अब भी गंभीर

नई दिल्ली ( 26 मई ): ब्रिटने के मैनचेस्टर में हाल ही में हुए आत्मघाती विस्फोट के संदर्भ में 8 लोगों को पकड़ा गया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश में खतरे का स्तर 'गंभीर' बना रहेगा। 'कोबरा' आपात प्रतिक्रिया समिति की बैठक की अध्यक्षता के बाद थेरेसा मे ने कहा कि सुरक्षा तैयारियों को बढ़ाने के लिए 1,000 सैनिकों की पहले ही तैनाती की जा चुकी है।

उन्होंने कहा, 'पुलिस ने पुष्टि की है कि 8 संदिग्ध हिरासत में हैं और मामले में प्रगति हुई है, लेकिन खतरे का स्तर गंभीर बना रहेगा और जनता को चौकस रहना चाहिए।' इससे पहले की सारी गिरफ्तारियां मैनचेस्टर और उसके आसपास के इलाके से की गईं हैं, जहां सोमवार रात पॉप सिंगर के कॉन्सर्ट में आतंकवादी हमला हुआ था।

ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने कहा, 'हम विथिंगटन क्षेत्र में एक खास पते पर तलाशी कर रहे थे और इस दौरान एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। यह तलाशी सोमवार को हुए हमले से जुड़ी हुई है। इसी जांच के संबंध में मैनचेस्टर क्षेत्र से एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया, जिसके साथ ही गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की कुल संख्या 8 हो गई है।' इस मामले में बुद्धवार रात एक महिला को गिरफ्तार किया गया था हांलाकि बाद में उसे रिहा कर दिया गया। उसकी पहचान के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया।

जांचकर्ता आत्मघाती हमलावर सलमान आब्दी और उसके किसी बड़े चरमपंथी 'नेटवर्क' के साथ संदिग्ध संपर्क की जांच कर रहे हैं। आब्दी के पिता रहमान आब्दी और उसके भाई हाशिम को लीबिया में गिरफ्तार किया गया है वहीं उसके दूसरे भाई 23 वर्षीय इस्माइल को मैनचेस्टर से पकडा गया है। हाशिम ने हिरासत में पूछताछ में स्वीकार किया कि वह और उसका भाई सलमान इस्लामिक स्टेट से जुड़े हैं और वह मैनचेस्टर हमले के बारे में 'सब कुछ जानता था।'