शिमला रेप केस में IG समेत 8 पुलिसकर्मी अरेस्ट


नई दिल्ली (29 अगस्त): बहुचर्चित शिमला रेप केस में सीबीआई ने आईजी और डीएसपी समेत 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन गिरफ्तारियों का संबंध एक आरोपी की पुलिस कस्टडी में हुई मौत से है। सीबीआई द्वारा गिरफ्तार लोगों में आईजी जहूर हैदर जैदी के अलावा डीएसपी मनोज कुमार जोशी और 6 अन्य पुलिसकर्मी शामिल हैं।

गौरतलब है कि 4 जुलाई को शिमला से 56 किमी दूर कोटखाई में आरोपियों ने 16 वर्षीया स्कूली छात्रा को लिफ्ट दी और नजदीकी जंगल में ले जाकर उसके साथ रेप किया और फिर उसकी हत्या कर दी। नाबालिग की लाश दो दिनों बाद बरामद हुई थी। उसके शरीर पर चोट के कई निशान पाए गए थे। हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने कोटखई सामूहिक बलात्कार एवं हत्या मामले और एक आरोपी की हिरासत में मौत के मामले की जांच 19 जुलाई सीबीआई को सौंपी थी।

पुलिस ने इस मामले में मुख्य आरोपी राजिंदर सिंह समेत आशीष चौहान, सुभाष बिष्ठ, दीपक कुमार, सूरज सिंह और लोकजन को गिरफ्तार किया था। इस मामले में एक आरोपी की पुलिस कस्टडी में मौत हो गई थी। इस रेप और मर्डर के बाद शिमला में पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर विरोध हुआ था और पुलिस पर बड़े घरों के बच्चों को बचाने का आरोप लगा था। इसके बाद विरोध बढ़ता देख मामले की सीबीआई जांच के आदेश दिए गए थे।