7th पे कमीशन: अगस्त की बढ़ी हुई सैलरी के साथ मिलेगा एरियर

नई दिल्ली (29 जुलाई): केंद्र सरकार ने 7वें वेतन ओयाग में कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी को लेकर ऐलान किया है कि कर्मचारियों को एरियर का भुगतान एकमुश्‍त किया जाएगा। इसी के वित्त मंत्रालय ने बताया कि अगस्त में कर्मचारियों को मिलनी वाली सैलरी के साथ ही यह एरियर दिया जाएगा।

अब इसके तहत करीब 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 54 लाख पेंशनधारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलने लगेगी। बता दें कि 7th पे कमीशन 1 जनवरी 2016 से लागू किया जा रहा है। सरकार ने बचे हुए महीनों का एरियर अगस्त में क्लियर किए जाने की बात कही है।

2.57 गुना बढ़ेगी सैलरी - जेटली ने ये भी कहा था कि सभी क्लास के इम्प्लॉइज की बेसिक सैलरी 2.57 गुना बढ़ेगी। - सरकार ने एलान किया कि सीबीएसई चीफ राजेश कुमार चतुर्वेदी को 7th पे कमीशन की इम्प्लीमेंटेशन सेल का भी इन्चार्ज बनाया गया है। - सीबीएसई चीफ बनने से पहले राजेश सेल में ज्वॉइंट सेक्रेटरी रहे थे।

पहले कमीशन में 10 रुपए बढ़ी थी सैलरी - बेसिक पे के मामले में यह 70 साल में सबसे कम बढ़ोत्तरी की सिफारिश है। क्योंकि इस बार यह 16% बढ़ाने की बात कही गई है। जबकि 6th पे कमीशन में बेसिक सैलरी 20% बढ़ाने की सिफारिश की गई थी। - पहले पे कमीशन में रेलवे के क्लास-4 इम्प्लॉईज की सैलरी 10 रुपए से 30 रुपए तक बढ़ाई गई थी।