चीन सीमा पर जारी है 73 सड़कों का निर्माण कार्य: किरण रिजिजू

नई दिल्ली (18 जुलाई): सिक्किम के डोकलाम में भारत-चीन के बीच तनाव जारी है। चीन अपनी मीडिया के जरिये बार-बार भारत को चेतावनी भी देने की कोशिश कर रहा है। इस बीच ड्रैगन ने तिब्बत में अपना युद्धाभ्यास भी किया है, जो ठीक भारत के सीमा के नजदीक है। लेकिन इन सबके बावजूद भारत तमाम गीदड़भभकियों से डरने वाला नहीं है।

केंद्र सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में दिए लिखित जवाब में यह कहा है, कि भारत-चीन सीमा पर रक्षा जरुरतों के लिहाज से 73 सड़कों का निर्माण कार्य आरंभ करने का फैसला हुआ है। इन 73 सड़कों में से रक्षा मंत्रालय के मार्फत 46 सड़कें और गृह मंत्रालय की ओर से 27 सड़कों का निर्माण हो रहा है। गृह राज्‍यमंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार को लोकसभा में यह जानकारी दी। 

सीमा पर बन रही 73 सड़कों में से 30 सड़कों का निर्माण कार्य पूरी कर लिया गया है। यह परियोजना वर्ष 2012-13 तक पूरी होनी थी लेकिन इस पूरे इलाके की ऊंचाई, पहाड़ और इस पूरे इलाके में तापमान माइनस में होने की वजह से इस पूरी परियोजना में देरी हुई है। इसको लेकर अब केंद्र सरकार तेजी ला रही है. केन्द्र सरकार सड़क परियोजना में तीव्रता लाने के लिए कई उपाय भी कर रही है।

जानकारी के मुताबिक भारत सरकार ने इन सड़कों के निर्माण की जिम्‍मेदारी भी दे दी है। 73 में से 46 सड़क रक्षा मंत्रालय द्वारा और 27 सड़के गृह मंत्रालय द्वारा बनवाया जाएगा। किरण रिजिजू ने अपने जवाब में कहा कि 30 सड़कों का निर्माण लगभग-लगभग पूरा भी हो चुका है। आपको बता दें कि इन सड़कों का निर्माण साल 2012-13 तक हो जाना था।