73% लोग अब सोशल मीडिया से हासिल करते हैं ख़बरें, संकट में क्वालिटी पब्लिशर्स

नई दिल्ली (16 जून): स्मार्टफोन के तेजी से बढ़ते उपयोग ने सोशल मीडिया को ख़बरे हासिल करने के लिए सबसे बड़ा ज़रिया बना दिया है। दुनिया भर में 73 फीसदी लोग खबरों के लिए सोशल मीडिया पर निर्भर हैं। लंदन के एक थिंक टैंक ने कहा है कि ऐसी स्थिति में क्वालिटी ख़बरें देने वाले पब्लिशर्स के लिए अपने वजूद को बचाए रखना बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। 

रायटर संस्थान (RISJ) द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि आधे से ज्यादा सोशल मीडिया यूजर्स, खबरें बिना पैसे चुकाए, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से प्राप्त करते हैं। इससे समाचार प्रकाशकों की कमाई पर बहुत बड़ा असर पड़ रहा है।

सोशल मीडिया पर खबरों का गणित RISJ के सालाना डिजिटल समाचार रिपोर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म्स में न्यूज सोर्स के रूप में फेसबुक सबसे आगे है। सोशल मीडिया पर मौजूद लोगों में से 44 फीसदी लोग फेसबुक से खबरें प्राप्त करते हैं। वहीं 19 फीसदी लोग यूट्यूब पर फोलोवर बनकर न्यूज प्राप्त करते हैं और 10 फीसदी ट्विटर से न्यूज प्राप्त करते हैं। यह पहली बार है जब सोशल मीडिया ने न्यूज सोर्स के मामले में टीवी को पछाड़ दिया है। अब जहां 18 से 24 साल के युवा 28 फीसदी न्यूज सोशल मीडिया से प्राप्त करते हैं वहीं 24 फीसदी ही न्यूज के लिए टीवी देखते हैं। सोशल मीडिया से खबर प्राप्त करने वाले लोगों में आधे लोग स्मार्टफोन का प्रयोग कर रहे हैं।