70 साल की महिला प्रेग्नेंट, डॉक्टर्स हुए हैरान

नई दिल्ली (24 मई): कभी -कभी हमें कुछ ऐसा सुनने को मिलता है जिसपर शायद विश्वास करना थोड़ा मुश्किल होता है। 70 साल की उम्र में कई लोग चलने-फिरने के भी काबिल नहीं रहते हैं और ऐसे में 70 साल की एक महिला ने दावा किया है कि वह 6 महीने की प्रेग्नेंट है। मैक्सिको के सिनालोआ में रहने वाली मारिया डी लालूस ने बाकायदा अपनी सोनोग्राफी रिपोर्ट्स भी मीडिया में शेयर की हैं। पहले से ही 7 बच्चों की मां बनीं इस महिला की रिपोर्ट्स देखकर डॉक्टर्स भी हैरान हो गए हैं।

मारिया का कहना है कि उनके पैरों में दर्द है। बार-बार उल्टियां हो रही हैं। ठीक वैसे ही जैसा प्रेग्नेंसी के दौरान होता है। उन्होंने अबतक 10 बार अलग-अलग जगह सोनोग्राफी कराई है और डॉक्टर्स भी ये देखकर हैरान हैं कि वह प्रेग्नेंट हैं। डॉक्टर्स का मानना है कि वह जल्द ही एक बच्चे को जन्म देने वाली हैं। 

वैसे ऐसा पहली बार नहीं हो रहा जब किसी ने इतनी उम्र में बच्‍चे को जन्‍म दिया हो। इसीलिए अगर मारिया बच्‍ची को जन्म देती हैं तो वे दुनिया में सबसे ज्यादा उम्र में मां बनने वाली दूसरी महिला कहलायेंगी। 

इससे पहले इस कीर्तिमान की अकेली हकदार भारत में पंजाब की दलजिंदर कौन मानी जाती रही हैं जिन्‍होंने 2016 में 70 साल की ही उम्र में एक बच्चे को जन्म दिया था। वैसे जहां दलजिंदर आईवीएफ तकनीक से प्रेग्नेंट हुई थीं, वहीं मारिया के मामले में स्‍पष्‍ट नहीं है कि उन्‍होंने कोई कृत्रिम गर्भधान का तरीका आजमाया है या नहीं। हालाकि वे खुद ऐसे किसी तरीके के इस्‍तेमाल से इंकार करती हैं। चिकित्‍सकों के अनुसार उनकी डिलीवरी कठिन है और सिजेरियन तकनीक से ही संभव है।