63वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह 3 मई को, मनोज कुमार को मिलेगा दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड

 नई दिल्ली(2 मई): 63वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह मंगलवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी विजेताओं को सम्मानित करेंगे। सीनियर एक्टर और निर्देशक मनोज कुमार को 47वें दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। यह पुरस्कार भारत सरकार की ओर से फिल्म जगत में महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया जाता है। इसमें स्वर्ण कमल, एक शाल और 10 लाख रुपये की नकद राश‍ि शामिल रहती है।

मनोज कुमार 'शहीद'धरती कहे पुकार', 'क्रांति' और 'उपकार' जैसी फिल्मों के जरिए लोगों में राष्ट्रभक्ति की भावना जगाने वाले अभिनेताओं में से एक हैं। उनकी इन फिल्माें के आधार पर उन्हें 'भारत कुमार' के नाम से जाना जाता है।

वहीं सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार अमिताभ बच्‍चन को दिया जाएगा जबकि सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार कंगना रनाउत को दिया जाएगा। बिग बी को यह पुरस्कार फिल्म 'पीकू' के लिए दिया जाएगा। कंगना रनौत को फिल्म 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स' के लिए दिया जाएगा।

63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की लिस्ट

- सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार अमिताभ बच्‍चन को फिल्म 'पीकू' के लिए

- सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार कंगना रनाउत को 'तनु वेड्स मनु' के लिए

- सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्‍म का पुरस्कार एसएस राजमौली की 'बाहुबली' 

- सर्वश्रेष्ठ डायरेक्‍टर का अवॉर्ड संजय लीला भंसाली को फिल्‍म 'बाजीराव मस्‍तानी' के लिए 

- सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फिल्म का पुरस्कार फिल्म ‘दम लाग के हाईशा’ को

- फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ को सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार   कंगना रनौत को लगातार दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया जाएगा। कंगना ने तीसरी बार राष्ट्रीय पुरस्कार की ट्रॉफी अपने नाम की है। इससे पहले वह ‘‘फैशन’’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री और पिछले साल ‘‘क्वीन’’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीत चुकी हैं।

अमिताभ बच्चन का यह चौथा राष्ट्रीय पुरस्कार है। इससे पहले 1990 में ‘‘अग्निपथ’’, 2005 में ‘‘ब्लैक’’ और 2009 में ‘‘पा’’ के लिए वे राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके हैं। एसएस राजमौली की ‘‘बाहुबली’’ के पहले भाग को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के तौर पर दिया जाएगा। जबकि पिछले साल सबसे अधिक सराहना बटोर चुकी फिल्म‘‘मसान’’  के निर्देशक नीरज घेवान को सर्वश्रेष्ठ नवोदित निर्देशक का पुरस्कार दिया जाएगा।