'VVIPs' की सिक्योरिटी से हटाए गए 600 NSG कमांडो

नई दिल्ली (14 फरवरी): देश में 600 एनएसजी कमांडो को वीवीआईपी की सुरक्षा से हटाकर अब आतंकियों के खिलाफ होने वाले ऑपरेशन में शामिल किया जाएगा। बताया जा रहा है, पिछले दो साल से इस योजना पर काम करने की बात हो रही थी। 

मीडिया में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, नए ब्लूप्रिंट के अनुसार 11 स्पेशल रेंजर्स ग्रुप की तीन में से 2 टीम को वीवीआईपी सुरक्षा ड्यूटी से हटाकर आतंकियों के खिलाफ होने वाले ऑपरेशन के लिए लगा दिया गया है। इससे पहले पठानकोट आतंकी हमले के दौरान वीवीआईपी सुरक्षा से हटाकर 600 एनएसजी कमांडो आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन के लिए लगाए गए थे।

बताया गया कि पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले में आतंकियों के खिलाफ पहली बार ब्लैक कैट कमांडो ने ऑपरेशन में मोर्चा संभाला था। 'स्पेशल ऐक्शन ग्रुप' के साथ ये दोनों टीमें भी अब आतंकियों के खिलाफ मोर्चा संभालेंगी। 

एनएसजी के एक कमांडो ने बताया, "आने वाले कुछ दिनों में तो नहीं लेकिन थोड़े समय में एनएसजी अपने मूल काम की ओर लौट जाएगी। वीवीआईपी सुरक्षा की जगह देश सुरक्षा ही एनएसजी कमांडो के जिम्मे रहेगा। आखिरी टीम एसआरजी भी आज नहीं तो कल अपने मूल काम आतंकियों के खिलाफ मोर्चा लेने का ही काम करेगी।"