खुशखबरी: रेलवे यात्रियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा तोहफा

नई दिल्ली (2 नवंबर): अगर आप रेल में अक्सर सफर करते हैं और आपको समय पर टिकट नहीं मिलने की शिकायत रहती है तो यह खबर आपके लिए खुशखबरी भरी हो सकती है। क्योंकि मोदी सरकार ने ऐसे लोगों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है।

अब आप इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टुरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट के जरिए महीने में 6 से ज्यादा टिकट बुक करा सकेंगे। IRCTC ने खुद इसके बारे में जानकारी दी है। IRCTC की तरफ से कहा गया है कि महीने में 6 से ज्यादा टिकट बुक कराने के लिए एकाउंट होल्डर को अपना एकाउंट आधार से लिंक करना होगा।

IRCTC के मुताबिक उसके एकाउंट होल्डर का खाता अगर आधार से लिंक होगा तो खाता धारक महीने में 12 टिकट बुक करा सकेगा। IRCTC ने यह सफाई भी दी है कि जिन एकाउंट्स के साथ आधार लिंक नहीं हुआ होगा वह पहले की तरह महीने में 6 टिकट बुक करने के हकदार होंगे और उनके लिए आधार से लिंक होने की बाध्यता नहीं है।

अपने IRCTC खाते को आधार से ऐसे करें लिंक... IRCTC के होमपेज पर प्रोफाइल (Profile) सेक्शन में जाकर एकाउंट होल्डर को आधार केवायसी (Aadhaar KYC) पर क्लिक करना होगा, क्लिक करन के बाद जो पेज खुलेगा वहां पर आपको अपना आधार नंबर भरने के लिए कहा जाएगा, आधार नंबर भरने के बाद उसके नीचे OTP भेजने का निर्देश होगा जिसपर आपको क्लिक करना है। आपके पंजीकृत फोन पर जो OTP आया होगा उसको दी गई जगह भरना है। OTP भरने के बाद आपकी आधार डिटेल सामने आएगी और उसको पूरा चेक करने के बाद आपको सबमिट करना होगा। इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपका IRCTC खाता आधार से लिंक हो जाएगा और आप हर महीने 12 टिकट बुक करने के हकदार बन जाएंगे।