गुजरात: बीएसएफ ने सर क्रीक से छह पाकिस्तानी मछुआरे पकड़े

नई दिल्ली ( 12 मई ):  गुजरात के कच्छ में भारत पाक सीमा पर भारतीय हिस्से में सीमा सुरक्षा बल बीएसएफ के जवानों ने गुरुवार छह पाकिस्तानी मछुआरों को पकड़ा है। बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'नाल क्रीक कच्छ जिले में सर क्रीक का हिस्सा है। अभियान के दौरान बीएसएफ के गश्ती दल ने नाल क्रीक में भारतीय जल क्षेत्र में मछली पकड़ रही तीन नौकाओं को देखा। 


बीएसएफ की नौकाओं को देखने के बाद दो नौकाएं तो पाकिस्तानी हिस्से की ओर चली गईं जबकि तीसरी नौका पर सवार छह मछुआरों को बीएसएफ ने पकड़ लिया।'


अधिकारी ने बताया कि पकड़ी गई नौका डूबने से पहले टूट गई। उन्होंने आगे बताया, 'बहरहाल, समीपवर्ती देश के सभी छह मछुआरों को बीएसएफ की समीपवर्ती चौकी पर सुरक्षित ले आया गया।' क्षेत्र की संवेदनशील प्रकृति को देखते हुए भारतीय मछुआरों तक को क्रीक में मछली पकड़ने नहीं दिया जाता। लेकिन पाकिस्तानी मछुआरे अक्सर भारतीय जल क्षेत्र में मछली पकड़ते हैं और फिर अपने हिस्से में चले जाते हैं। बीएसएफ पहले क्रीक इलाके में कई बार मछली पकड़ने वाली अलग-थलग छोड़ी गई पाकिस्तानी नौकाओं को पकड़ चुका है क्योंकि बीएसएफ को गश्त करते देख अक्सर पाकिस्तानी मछुआरे तैर कर अपने हिस्से में चले जाते हैं।


इससे पहले, फरवरी में बीएसएफ ने भारत पाक सीमा पर सर क्रीक में छोड़ दी गई चार पाकिस्तानी नौकाओं को पकड़ा था। इस साल मार्च में इंडियन कोस्ट गार्ड ने जकाहू तट पर भारतीय जल क्षेत्र में नौ पाकिस्तानी मछुआरों को पकड़ा और उनकी नौकाएं जब्त की थीं।