कार्ड नहीं, जल्द मोबाइल के जरिए निकलेंगे ATM से पैसे

नई दिल्ली(30 दिसंबर):  जल्द ही आप बगैर डेबिट और क्रेडिट कार्ड के भी अपने मोबाइल फोन के जरिए एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। यह नीयर फील्ड कम्युनिकेशन तकनीक से संभव हो सकेगा।

- एटीएम में छह माह के भीतर यह सुविधा मिलने लगेगी।

- रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया है। यूरोपीय देशों के साथ ही अमेरिका,ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और चीन जैसे देशों में यह तकनीक पहले से काम कर रही है।

- इसके लिए मोबाइल फोन में आपको अपने बैंक का संबंधित एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपने खाते व कार्ड की जानकारी भरनी होगी। एटीएम के बारकोड निशान पर मोबाइल फोन लगाते ही मशीन आपकी मांग के हिसाब से पैसे दे देगी।

- इस तकनीक में एटीएम मशीन में किसी तरह का कार्ड नहीं डालना पड़ता। ऐसे में ग्राहक के कार्ड की क्लोनिंग या उसके डेबिट या क्रेडिट कार्ड की किसी तरह की जानकारी चोरी होने की संभावना नहीं है।

- एप में आपकी जरूरत के हिसाब से विकल्प भी दिए होंगे। एटीएम से कितना पैसा निकालना है, लेनदेन की रसीद लेनी है या नहीं, दूसरा लेनदेन करना है या नहीं, इस तरह की जानकारी आप अपने मोबाइल फोन में सुरक्षित रख सकते हैं।

- जैसे, यदि आप अपने फोन के एप में पहले से यह जानकारी डाल देते हैं कि आपको दस हजार रुपये अपने खाते से निकालने हैं तो बारकोड रीडर पर फोन लगाते ही एटीएम अंतिम स्वीकृति मांगेगा और 10 हजार रुपये एटीएम से निकल आएंगे।