सीरिया में कैमिकल अटैक, 11 बच्चों समेत 58 लोगों की मौत

नई दिल्ली ( 4 अप्रैल ): युद्धग्रस्त सीरिया के उत्तर-पश्चिमी इदलिब प्रांत में मंगलवार को संदिग्ध जहरीली गैस के हमले (कैमिकल अटैक) में 11 बच्चों समेत 58 लोगों की मारे जाने की खबर है। 300 से ज्यादा लोग घायल हैं।


सीरियन ऑब्जवेर्टरी फॉर ह्यूमन राईट्स के मुताबिक यह हमला विद्रोहियों के कब्जे वाले खान शेखौन शहर में सीरियाई सरकार या रूसी जेट की ओर से किया गया है। हमले के बाद कई लोगों का दम घुटने लगा और कई बेहोश हो गए। ब्रिटेन स्थित निगरानी समूह ने कहा कि चिकित्सा सूत्रों ने बताया कि दर्जनों और लोग हमले के प्रभाव से जूक्ष रहे हैं। लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है और बेहोश होना, उलटी आना तथा मुंह से क्षाग निकलने की शिकायतें मिल रही हैं।


ऑब्जवेर्टरी ने मेडिकल सूत्रों के हवाले से बताया कि हमले से पता चलता है कि यह हमला जहरीली गैस से किया गया है। एक सीरियाई सैन्य सूत्र ने कहा कि पिछले सप्ताह सरकार पर आरोप लगाया गया था कि सरकार रासायनिक हथियारों का प्रयोग कर रही है जो कि 'सच से परे' है।


कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि 67 लोगों की मौत हो गई है और 300 से ज्यादा लोग गायह है। वहीं एक न्यूज एजेंसी का कहना है कि इस संदिग्ध गैस हमले में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है