यहां 500 रुपये के नोट से गायब हो गए गांधी जी

नई दिल्ली (16 जनवरी): नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपये के जारी हुए नए नोटों में कुछ ना कुछ खामियों की खबर सामने आ रही है। अब एक खबर आई है कि एक शख्स की पैंट की जेब में रखे 500 रुपये के दो नए नोट गलती से वॉशिंग मशीन में कपड़ों के साथ धुल गए। जब उसने उसे निकालकर सुखाया तो नोट से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर लगभग गायब हो चुकी थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नोट के दूसरे सिक्यॉरिटी फीचर भी धुंधले पड़ गए। नोट पर उभरी हुई लाइन और दाएं साइड में बना अशोक स्तंभ भी गायब हो गए। इतना ही नहीं, आरबीआई गवर्नर का हस्ताक्षर भी नहीं दिखाई दे रहा। ईस्ट दिल्ली में मंडावली के पास स्थित विनोद नगर में रहने वाले आफताब ने बताया कि उनकी पैंट की जेब में 500-500 रुपये के दो नोट थे। करीब 10 दिन पहले उन्होंने नंद नगरी स्थित दिल्ली जल बोर्ड के एक ऑफिस में कंप्यूटर ठीक किए थे। वहां से उन्हें 500-500 रुपये के दो नोट मिले थे।

नोटों को उन्होंने पैंट की जेब में रखा था। उनकी पत्नी ने बिना जेब देखे पैंट वॉशिंग मशीन में धो दिए। उन्हें जब पता लगा तो उन्होंने पैंट की जेब से नोट निकाले और सूखने के लिए रख दिए। इसके बाद उन्होंने देखा कि नोट के फ्रंट साइड वाले हिस्से पर बने गांधी जी समेत कई सिक्यॉरिटी फीचर लगभग गायब हो चुके थे। इन्हीं नोटों के साथ रखा पुराना 100 का नोट भी धुल गया था। उसमें से न तो गांधी जी की तस्वीर गायब हुई और न ही सिक्यॉरिटी फीचर।

500 रुपये के दोनों नोटों से उन्होंने खरीददारी करनी चाही, लेकिन कोई भी इन्हें लेने को तैयार नहीं हुआ। आफताब ने बताया कि उन्होंने बैंक से भी नोटों को बदलने की कोशिश की। बैंक ने यह कहकर नोट बदलने से मना कर दिया कि उनके पास इस तरह के नोटों को बदलने की कोई गाइडलाइंस नहीं है।