प्रतिष्ठित कॉलेज SRCC में तमिलनाडु के एक ही स्कूल से 50 छात्रों को दाखिला

नई दिल्ली (5 जुलाई) :  राजधानी के प्रतिष्ठित श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) में बीकॉम ऑनर्स कोर्स में इस साल अब तक प्रवेश पाए 160 छात्रों में से 110 तमिलनाडु के हैं। ताज्जुब की बात ये है कि इनमें से 50 छात्र एक ही स्कूल भारतीय विद्या भवन, इरोड के हैं। एक ही स्कूल से इतनी बड़ी संख्या में छात्रों को देश के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेज में दाखिले पर कुछ शिक्षाविदों ने भी हैरानी जताई है।

हालांकि एसआरसीसी के प्रिंसिपल आरपी रस्तोगी ने बताया कि सभी एडमिशन मेरिट के आधार पर किए गए हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टॉफ के कुछ लोगों ने जब दाखिले की पात्रता रखने वाले कुछ छात्रों से सवाल पूछे तो वे संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए। ये भी बताया गया कि इन छात्रों का प्रदर्शन वैसा नज़र नहीं आया जैसा कि टॉपर्स का होना चाहिए, वे औसत नज़र आए।

बताया गया है कि कुछ छात्र मूल रूप से तमिलनाडु के भी नहीं हैं। इन्होंने राजस्थान और गुजरात से जैसे राज्यों से तमिलनाडु में 11वीं कक्षा में प्रवेश लिया था। इन्होंने शुरू से ही एसआरसीसी में दाखिले का लक्ष्य रखा हुआ था।

वहीं भारतीय विद्या भवन, इरोड के प्रिंसिपल एन एस कार्तिकेयनी का कहना है कि ये छात्रों और शिक्षकों की कड़ी मेहनत का नतीजा है। प्रिंसिपल के मुताबिक पिछले साल भी उनके स्कूल से 36 छात्र एसआरसीसी में दाखिला लेने में सफल हुए थे।

बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में छात्रों को 12वीं के नंबरों के आधार पर ही दाखिले दिए जाते हैं। एक सेंट स्टीफन्स कॉलेज ही ऐसा है जो 12वीं के नंबरों के अलावा छात्रों का इंटरव्यू भी लेता है।