हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग की खबर के बाद 50 बैंकों में ED ने मारा छापा

नई दिल्ली ( 7 दिसंबर ): नोटबंदी के बाद से ही कालेधन को सफेद करने का धंधा काफी जोर-शोर से चल रहा है। इसी को लेकर देशभर की 50 बैंक शाखाओं में ईडी ने छापा मारा है। हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग की खबर के बाद यह छापा मारा गया है। अधिकारियों ने कहा है कि उनकी छापेमारी से रोजमर्रा के काम पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बाकी जानकारी का अभी इंतजार है। ईडी ने उन खातों पर भी नजर रखनी शुरू कर दी है जिसमें एक बार में काफी सारा पैसा जमा किया गया था।

देश भर के प्रमुख शहरों में ईडी की टीमें विभिन्न बैंकों की विभिन्न शाखाओं में खातों की जांच कर रही है। ईडी की जांच टीमों के साथ बैंको के ऑडिट करने वाले सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं। ईडी टीम दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, पटना, अहमदाबाद, लखनऊ, गोवा, चंडीगढ़, जयपुर सहित अनेक शहरो में बैंक खातों की जांच कर रही है।

ईडी की टीमें इस के साथ ही बैंकों के सीसीटीवी फुटेज भी खंगाल रही हैं। उन खातों पर विशेष नजर है, जहां नोटबंदी के बाद एक दिन में बड़ी रकमें जमा कर अगले दिन या अगले कुछ दिनों में रकम दूसरे खातों में ट्रांसफर कर दी गई या निकाल ली गई।

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने 8 नवंबर को नोटबंदी का फैसला लिया था। ऐलान किया गया था कि 500 और 1000 रुपए के नोट चलने बंद हो जाएंगे और 2000 और 500 के नए नोट चलाए जाएंगे। तब से कई ऐसा मामले सामने आए हैं जिसमें लोग काले धन को छिपाते या फिर किसी तरीके से सफेद करने की कोशिश में लगे पकड़े गए हैं।