5 राज्यों के चुनावी तारीखों का ऐलान जल्द, मतदाता पर्ची पर होगा ये बड़ा बदलाव

नई दिल्ली ( 29 दिसंबर ): देश के पांच राज्यों में चुनाव की तारीखें करीब आ गई हैं और इसी के साथ राजनीतिक पारा भी चढ़ गया है। माना जा रहा है कि चुनाव आयोग जल्द ही इन राज्यों में चुनावों की तारीखों का एलान कर सकता है। लेकिन हमारे पास कुछ जानकारी जिनके मुताबिक चुनाव वाले राज्यों में इन तारीखों से चुनाव की शुरुआत हो सकती है। 

खबरों के मुताबिक फरवरी महीने में ये चुनाव शुरू होने की संभावना है।  जानकारी के मुताबिक 7 फरवरी से यूपी, पंजाब और उत्तराखंड का चुनावी शंखनाद हो जाएगा। चुनाव आयोग 4 जनवरी को 5 राज्यों के चुनावों का ऐलान कर सकता है।

देश के जिन पांच राज्यों में चुनाव होना है उनमें यूपी जैसे बड़े राज्य के अलावा, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा जैसे छोटे लेकिन राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य भी हैं। उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा के चुनाव पहले ही चरण में हो सकते हैं जबकि यूपी के चुनाव को 7 चरणों में पूरा किए जाने की संभावना है।

चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनावों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। चुनाव आयोग ने राज्य की चुनाव आयोग को निर्देश दिया है कि फोटो मतदाता पर्ची पर वोटर की बड़ी तस्वीर होगी और मतदाता पर्ची पर पोलिंग स्टेशन की लोकेशन भी दर्ज होगी। यही नहीं, मतदाता पर्ची पर गूगल मैप का स्नैपशॉट लगेगा। सभी राज्य चुनाव आयोग से बदलाव लागू करने को कहा है।