ये 5 बल्लेबाज जड़ चुके हैं 6 गेंदों पर 6 छक्के

नई दिल्ली (18 नवंबर):  6 गेंदों पर 6 छक्के लगाना कोई आसान बात नहीं है। ऐसा बहुत कम बार ही हुआ है कि किसी बल्लेबाज़ ने 6 छक्के लगाए हो। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो अभी तक सिर्फ 2 बल्लेबाज ये कारनामा कर पाए हैं लेकिन घरेलू क्रिकेट में 3 और बल्लेबाजों ने लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए हैं।

5 मौकों में 2 बार भारतीय बल्लेबाजों ने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए हैं। तो आइए जानते हैं कौन हैं ये बल्लेबाज जिन्होंने ये कारनामा अंजाम दिया और एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया जिसको बनाने हर किसी के बस की बात नहीं हैं।

1. सर गारफील्ड सोबर्स – नॉटिंघमशायर, 1968

क्रिकेट के महान ऑल-राउंडर सर गैरी सोबर्स ने 31 अगस्त, 1968 को यह एतिहासिक काम किया था। सोबर्स प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 6 छक्के मार कर ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने थे। नॉटिंघमशायर के कप्तान के रूप में खेलते हुये उन्होंने ग्लेमॉर्गन के मैल्कम नैश के खिलाफ ऐसा किया। 

_______________________________________________________________________________________________________________________

2. रवि शास्त्री – बॉम्बे, 1985

भारतीय बल्लेबाज रवि शास्त्री ने 1984 में रणजी ट्रॉफी में बॉम्बे और बरोड़ा के मैच में बाएँ हाथ के स्पिनर तिलक राज के ओवर में यह कारनामा किया। उन्होंने इसी मैच में प्रथम श्रेणी क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक भी लगाया। इसी के साथ शास्त्री 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले विश्व के दूसरे बल्लेबाज बन गए।

_______________________________________________________________________________________________________________________

3. हर्शल गिब्स – दक्षिण अफ्रीका, 2007

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। उन्होंने यह कारनामा 2007 के वर्ल्ड कप में सेंट किट्स के मैदान पर नीदरलैंडस के डेन वेन बंज के ओवर में किया था। इसी के साथ गिब्स ऐसा करने वाले तीसरे और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के पहले बल्लेबाज बन गए।

_______________________________________________________________________________________________________________________

4. युवराज सिंह – भारत, 2007

युवराज ने 2007 के टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदों पर बिना कोई रहम करते हुये मैदान के चारों तरफ छक्के उड़ाए। जब यह हुआ उससे ठीक पहले इंग्लैंड के एंड्रू फ्लिंटोफ ने युवराज सिंह की तरफ भद्दे इशारे किए थे। 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले चौथे बल्लेबाज और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के दूसरे बल्लेबाज बने। 

______________________________________________________________________________________________________________________

5. एलेक्स हेल्स – नॉटिंघमशायर, 2015

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने नाटिंघमशायर के लिए खेलते हुए वारविकशायर के खिलाफ ये रिकॉर्ड अपने नाम किया, लेकिन हेल्स ने ये कारनामा एक ओवर की बजाय दो ओवरों में किया। हेल्स ने पारी के 11वें ओवर की चौथी, पांचवी और छठी गेंद पर तीन लगातार छक्के लगाए। इसके बाद अगले ओवर की दूसरी गेंद पर जब उन्हे स्ट्राइक मिली तो उन्होने तीन लगातार छक्के और लगाए। इस तरह उन्होने दो ओवरों में लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कारनामा दिया।