मुंबई टेस्ट में टीम इंडिया की वापसी, 5 विकेट के नुकसान पर इंग्लैंड 300 के करीब


मुंबई (8 दिसंबर): भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के चौथे मैच का पहला दिन इंग्लैंड के नाम रहा। वानखेड़े स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का करते हुए इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने पर 5 विकेट खोकर 288 रन बना लिए। जोस बटलर (18) और बेन स्टोक्स (25) क्रीज पर मौजूद हैं। इंग्लैंड की तरफ से अपने डेब्यू मैच में कीटन जेनिंग्स की 112 रनों की शतकीय पारी खेली। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 4 विकेट आर अश्विन ने लिए। जबकि एक विकेट रवींद्र जडेजा को मिला। पांच टेस्ट मैच की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से आगे है।


मुंबई टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स का जलवा रहा। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में शानदार 112 रनों की शतकीय पारी खेली। अपनी इस शानदार पारी में उन्होंने 13 चौके लाए। जेनिंग्स और कप्तान कुक के बीच पहले विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी हुई।


टीम इंडिया को पहली सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई। उन्होंने कप्तान एलिस्टर कुक 46 को स्टंप आउट कराया।  दूसरी सफलता भी आर अश्विन ने ही दिलाई, उन्होंने शानदार फॉर्म में चल रहे इंग्लैंड के मजबूत बल्लेबाज जो रूट 21 के स्कोर पर चलता किया। रूट को विराट कोहली ने स्लिप में कैच लपका। इसके बाद मोईन अली और जेनिंग्स की जोड़ी ने पारी को संभला दोनों बल्लेबाजों ने पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया। लेकिन टी-ब्रेक के बाद मैच में रोमांचक मोड़ पर उस वक्त आ गया जब अश्विन ने दोनों सेट हो चुके बल्‍लेबाजों मोईन अली 50 और जेनिंग्‍स 112 को एक ही ओवर में पैवेलियन लौटा दिया। जहां मोईन अली का कैच करुण नायर ने लपका, वहीं जेनिंग्‍स को अश्विन ने चेतेश्‍वर पुजारा के हाथों कैच कराया। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए बेहतरीन 94 रनों की साझेदारी की।


मैच के दौरान भुवनेश्वर का एक थ्रो सीधा अंपायर पॉल रैफेल के सिर में जा लगा और वो मैदान में गिर पड़े। उन्हें इलाज के लिए बाहर ले जाया गया और उनकी जगह तीसरे अंपायर मरे इरासमस को मैदान पर आना पड़ा।


इस महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए भारत ने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए। चोटिल अजिंक्य रहाणे की जगह केएल राहुल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया, वो पारी की शुरुआत करेंगे। इसी तरह मोहम्मद शमी पूरी तरह फिट नहीं हो पाए और उनकी जगह भुवनेश्वर कुमार को शामिल किया गया। इंग्लैंड को भी खिलाडि़यों की चोट के चलते टीम में बदलाव करने पड़े। हसीब हमीद की जगह कीटन जैनिंग्स को शामिल किया गया जो पारी की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा गैरेथ बैटी की जगह जेक बॉल को मौका दिया गया।