जल्द आने वाला है 1, 500 रुपये का 4G फोन!


नई दिल्ली(2 मई): जल्द ही 1,500 रुपये का 4G फीचर फोन हकीकत बन सकता है। चाइनीज मोबाइल चिप मेकर स्प्रेडट्रम कम्यूनिकेशंस ने कहा है कि वह मौजूदा लेवल्स से शुरुआती कीमत कम से कम आधा करने पर काम कर रही है।


- एक डिवेलपमेंट एक्सपर्ट ने कहा कि यह कई कन्ज्यूमर को स्मार्टफोन की ओर शिफ्टिंग से रोक सकता है।


- स्प्रेडट्रम कम्यूनिकेशंस के कंट्री हेड नीरज शर्मा ने एक अंग्रेजी अखबार को बताया कि हम एक ऐसी टेक्नॉलजी पर काम कर रहे हैं, जो कि 1,500 रुपये के 4G फीचर 

फोन को व्यावहारिक बनाती है। हमने अपने पार्टनर्स के लिए कॉन्सेप्ट प्रमोशन पहले ही शुरू कर दिया है।


- इस मामले की जानकारी रखने वाले इंडस्ट्री एग्जिक्यूटिव्स के मुताबिक, रिलायंस जियो इंफोकॉम भी अपनी सहयोगी रिटेल फर्म के जरिए किफायती 4G VoLTE फीचर फोन लाने की योजना बना रही है, इस फोन की कीमत 1,500 रुपये से कम हो सकती है।


- शंघाई बेस्ड स्प्रेडट्रम कम्यूनिकेशंस बेसबैंड चिप सेगमेंट में सधी ग्रोथ हासिल कर रही है और यह मीडियाटेक, क्वॉलकॉम जैसे मोबाइल चिप मेकर्स के साथ मुकाबला कर रही है।


-चिपसेट, किसी भी मोबाइल हैंडसेट का एक अहम हिस्सा है और डिवाइस की कीमत में इसकी बड़ी हिस्सेदारी होती है।


- शर्मा ने कहा कि यह देखना काफी रोचक होगा कि ऐसे समय में जबकि मार्केट का झुकाव डेटा प्ले की तरफ है और वॉयस सेगमेंट स्थिर हो गया है, तब ऑपरेटर्स अपनी स्ट्रैटिजी को कैसे पुख्ता बनाते हैं।


-उन्होंने कहा, ‘पिछले छह महीने में मार्केट पूरी तरह से 3G से 4G में शिफ्ट हो गया है और दमदार टेक्नॉलजी के बीच वेंडर्स को अपनी मार्केट स्ट्रैटेजी को दुरुस्त करना होगा।’ उन्होंने कहा कि अडिशनल वैल्यू ऑफर करने वाले LTE फीचर फोन को और आकर्षक तरीके में पैक्ड किया जाना चाहिए। साथ ही उन्हें बढ़ते डेटा मार्केट के हिसाब से टियर-III लोकेशंस और रूरल एरिया में बेचा जाना चाहिए।