अंडमान में नौसेना का ऑपरेशन जारी, सुरक्षित निकाले गए 425 पर्यटक

पोर्ट ब्लेयर (9 दिसंबर): अंडमान के हैवलॉक और नील द्वीपों में खराब मौसम की वजह से फंसे लोगों को वहां से निकालने का काम बदस्तूर जारी है। नौसेना ने आज यहां से 425 पर्यटकों को सुरक्षित निकालकर पोर्ट ब्लेयर लाया गया है। वहां से उन्हें उनकी उड़ान के समय के मुताबिक उनके घर भेजा जा रहा है। साथ ही उनके ठहरने की भी समुचित व्यवस्था की गई है।

अंडमान के हैवलॉक और नील द्वीपों में तूफानी मौसम की वजह से तकरीबन 1400 सैलानी फंस गए हैं. उन्हें निकालने के लिए नौसेना ने चार पोतों को लगाया है। नौसेना के साथ-साथ तटरक्षक बल, वायु सेना और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने संयुक्त बचाव अभियान जारी है। 7 जहाजों और 6 हेलीकॉप्टरों के जरिये अधिकांश पर्यटकों को इन द्वीपों से निकालकर पोर्ट ब्लेयर लाया जा चुका है। बचे हुए पर्यटकों को भी वहां से निकालने का काम जारी है।

सोमवार से जारी मूसलाधार बारिश और तेज हवा के कारण समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें भी उठ रही थीं। इस वजह से न तो कोई हेलीकॉप्टर उड़ान भर पा रहा था और न ही कोई जहाज इन द्वीपों पर पहुंच पा रहा था। इस बीच, मौसम विभाग ने पोर्ट ब्लेयर से 250 किलोमीटर पश्चिम उत्तर पश्चिम में सक्रिय चक्रवाती तूफान 'वर्धा' के और तेज होने की आशंका भी व्यक्त की है।