यूपी: इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 400 न्यायिक अधिकारियों का तबादला

नई दिल्ली ( 30 अप्रैल ): उत्तर प्रदेश में बड़े स्तर पर प्रशासनिक अधिकारियों के तबादले के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी करीब 400 न्यायिक मामले से जुड़े अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया है।


इन न्यायिक तबादलों में लगभग आधे अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश रैंक के अधिकारी हैं। इलाहाबाद हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल दिनेश कुमार सिंह के जारी किए गए अधिसूचना के मुताबिक स्थानांतरित किए गए न्यायिक अधिकारियों में 199 अतिरिक्त जिला न्यायाधीश (एडीजे) भी शामिल हैं जो नियमित अदालतों में कार्यरत हैं। इसके अलावा भी समान रैंक के दूसरे 8 न्यायिक अधिकारियों का भी ट्रांसफर किया गया है। ये 8 न्यायिक अधिकारी फास्ट ट्रैक अदालतों में कार्यरत हैं।


जिन इलाकों में ये तबादले किए हैं उसमें मुरादाबाद, बांदा, झांसी और सीतापुर जैसे जिले प्रमुख हैं। दूसरी तरफ लखनऊ, मेरठ, मैनपुरी, बिजनौर और हमीरपुर में पांच-पांच एडीजे को स्थानतरित किया गया है।


इनके अलावा मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम), मुख्य मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट (सीएमएम), अतिरिक्त सीजेएम सिविल न्यायाधीश और छोटे मामलों की अदालतों के न्यायाधीश रैंक समेत 118 ऐसे न्यायिक अधिकारी भी है जिनका तबादला किया गया है।