ट्रंप ने पाकिस्तान को दिया एक और बड़ा झटका, भारतीयों पर दिखाई मेहरबानी

नई दिल्ली ( 29 मई ): अमेरिका में ट्रंप सरकार ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है, तो वहीं भारत पर मेहरबानी दिखाई है। अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा प्रतिबंध वाले देशों की सूची में पाकिस्तान का नाम नहीं होने के बावजूद पाकिस्तानी नागरिकों को मंजूर अमेरिकी वीजा की संख्या में 40 प्रतिशत की कमी आई है। खास बात यह है कि भारतीयों को गैर आव्रजन अमेरिकी वीजा की संख्या में इस साल मार्च और अप्रैल में पिछले साल मासिक औसत की तुलना में 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

पाकिस्तानी मीडिया में अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी डेटा के हवाले से कहा गया कि पाकिस्तानियों को मंजूर गैरआव्रजन वीजा में इस साल मार्च और अप्रैल में 2016 के मासिक औसत की तुलना में 40 प्रतिशत की कमी आई है। पाकिस्तानियों को ट्रंप प्रशासन के तहत अप्रैल 2017 में 3925 जबकि मार्च 2017 में 3973 वीजा जारी किए गए।

ओबामा प्रशासन ने पिछले साल मासिक औसत 6553 के साथ पाकिस्तानियों को कुल 78637 गैरआव्रजन वीजा जारी किए थे जो वर्तमान औसत से 40 प्रतिशत अधिक है। इस साल मार्च से पहले विदेश विभाग ने मासिक तौर पर वीजा की जानकारी जारी नहीं की थी और केवल वार्षिक आंकड़े उपलब्ध थे। आंकड़ों के अनुसार, भारतीय नागरिकों को इस साल अप्रैल में 87049 वीजा जबकि इस साल मार्च में 97925 वीजा मंजूर हुए। पिछले साल भारत के भारत के नागरिकों को हर महीने औसत रूप से 72082 गैरआव्रजन वीजा मंजूर हुए थे।

स्टेट डिपार्टमेंट के अधिकारी ने बताया, 'वीजा की मांग महीने के हिसाब से बदलती है और पूरे साल एक जैसी नहीं रहती है। इस मांग को स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय पर स्तर कई चीजें प्रभावित करती हैं। छुट्टियों और सर्दियों में वीजा की मांग ज्यादा रहती है।'