वीडियो: एक पेड़ जिस पर लगते हैं 40 फल

नई दिल्‍ली (3 जनवरी): एक ऐसा पेड़ जिस पर एक साथ 40 अलग-अलग तरह के फल लगते हैं। आपको भले ही इस पर यकीन न हो, लेकिन वाकई में धरती पर एक ऐसा पेड़ भी है जिसपर एक साथ 40 अलग-अलग फल उगते हैं।

प्रोफेसर सैम वॉन ऐकेन की पेड़-पौधों में काफी दिलचस्पी हैं। वो किसी पेड़ को अपना कैनवॉस समझकर एक कलाकार की तरह काम करते हैं। यही वजह है कि वो हर पेड़, हर टहनी की बारीक से बारीक चीज को भी बखूबी जानते-समझते हैं। इस पेड़ को ईजाद करने के लिए ऐकेन ने चिप ग्राफ्टिंग तकनीक का इस्तेमाल किया। चिप ग्राफ्टिंग तकनीक के जरिए ही वो एक पेड़ पर 40 फल एक साथ लगाने में कामयाब हुए। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये चिप ग्राफ्टिंग होती क्या है और कैसे इस तकनीक के इस्तेमाल से इस पेड़ को तैयार किया गया।

इस पेड़ को तैयार करने के लिए वॉन ऐकेन ने एक ऐसे पेड़ की टहनी काटी जिसपर कली लगी हो। फिर उस टहनी को दूसरे पेड़ की शाखा से जोड़ दिया। जोड़े की जगह को तब तक टेप लगाकर रखा जब तक दोनों सिरे एक-दूसरे से जुड़ नहीं गए। इसको जोड़ने के लिए पोषक तत्वों का लेप लगाकर सर्दी भर के लिए पट्टी बांध दी गई। देखते ही देखते ये कली इस नई शाखा पर पनपने लगी और उस पर फल-फूल उगने लगे। बसंत के मौसम में पेड़ पर गुलाबी और बैंगनी रंगों के फूल एक साथ दिखते हैं और गर्मियों के मौसम में धीरे-धीरे अलग-अलग तरह के फल पेड़ पर आने लगते हैं तो देखा आपने कैसे सिर्फ टहनी का इस्तेमाल कर वॉन ऐकेन ने ये अद्भुत कारनामा कर दिखाया।

वीडियो:

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=QliZd9dNKOc[/embed]