टर्की: समंदर में डूबी शरणार्थियों से भरी नाव, 35 की मौत

टर्की (31 जनवरी): टर्की में फिर से एक दर्दनाक हादसा सामने आया है। यहां ग्रीक जा रही शरणार्थियों से भरी नाव समंदर में डूब गई। हादसे में 35 लोगों की मौत हो गई, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। समंदर का खामोश किनारा। बच्चों की लाशों के बोझ तले दबे पत्थर और पानी में डूबी नाव। दिल दहला देने वाली ये तस्वीरें इजियन सागर की हैं।

इजियन सागर के तट पर मासूम बच्चों की लाशे देखकर किसी का भी दिल बैठ सकता हैं। ये बच्चे अपनी आंखों में सपने लिए अपने परिवारों के साथ अपना देश छोड़ने की फिराक में थे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।

वाकया शनिवार का हैं, ग्रीस पहुंचने की कोशिश कर रही एक नाव बीच समंदर में डूब गई। रिज़ार्ट आइवाचिक के करीब हुए हादसे में करीब 35 लोगों की दर्दनाक मौत हो गईं। इसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। वहीं अब तक करीब 20 लोग लापता हैं। बोट में सीरिया, अफगानिस्तान, म्यांमार और तुर्की के 100 से अधिक शरणार्थी सवार थे। 

तुर्की के मुताबिक तटरक्षक बलों ने नाव में सवार 75 लोगों को बचा लिया हैं। बचाव अभियान जारी हैं। हादसे का शिकार हुई बोट 17 मीटर लंबी थी, जो टर्की के कानाक्काले प्रांत से रवाना हुई थी। हादसे में बचे लोगों के मुताबिक लोग ग्रीस के लेसबॉस द्वीप जाना चाह रहे थे। बहरहाल इसके पहले ग्रीस के सामोस द्वीप पर प्रवासियों से भरी एक नाव डूबने से 26 लोगों की मौत हो गई थी।

एक जानकारी के मुताबिक अब तक करीब 244 लोगों की भूमध्य सागर में डूबने की वजह से मौत हो गई हैं। जो यूरोप जाने की चाह रखते थे। आपको बता दें कि आईएसआईएस के बढ़ते असर की वजह से हज़ारों की संख्या में विस्थापित लोग उत्तरी यूरोप में शरण पाने की उम्मीद में तुर्की से ग्रीस का रुख़ करते नजर आते हैं।