26/11 के शहीदों को राष्‍ट्रपति और पीएम ने दी श्रद्धांजलि

Photo: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (25 नवंबर): मुंबई में 26 नवंबर को 2008 को हुए आंतकी हमले की आज 10वीं बरसी है। इस आंतकी हमले में 166 लोगों की हत्या कर दी गई थी। देश ही नहीं पूरा विश्व इस आंतकी हमले से सहम गया था। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी है।

देश के सन्न कर देने वाले इस आतंकी हमले को आज दस साल हो गए हैं। घाव जरूर भर गए हैं, लेकिन दर्द अभी भी दिलों में है। इस हमले में अपनों को खोने वालों की आंखों में वो महूसस किया जा सकता है। 26 नवंबर को 2008 को दस आतंकी समंदर के रास्ते देश का आर्थिक राजधानी मुंबई में घुसे और कई जगह हमला कर एक सौ छियासठ लोगों की जान ले ली। हमले के बाद हमारे सुरक्षाकर्मियों ने मोर्चा संभाला और दिलेरी से लड़ते हुए नौ आतंकियों को ढेर कर दिया था।

मुंबई हमले की बरसी पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा कि आज से दस साल पहले मुंबई में हुए आतंकी हमलों से संतप्त व्यक्तियों और परिवारों को हम याद करते हैं। अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले पुलिस और सुरक्षा कर्मियों को हमारा नमन। न्याय को सुनिश्चित करने और आतंकवाद को परास्त करने के लिए भारत पूर्णतया प्रतिबद्ध है।

वहीं पीएम मोदी ने भी मुंबई हमले की दसवीं बरसी पर ट्वीट किया है। उन्होंने हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी है। पीएम ने लिखा, ''26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों में अपनी जान गंवा चुके लोगों को श्रद्धांजलि। शोकग्रस्त परिवारों के साथ हमारी एकजुटता। एक आभारी राष्ट्र हमारे बहादुर पुलिस और सुरक्षा बलों के सामने झुकता है जो मुंबई हमले के दौरान आतंकवादियों से बहादुरी से लड़े।"

अमेरिका ने की इनाम की घोषणा
मुंबई में 10 साल पहले हुए आतंकी हमले को लेकर अमेरिका ने बड़ी घोषणा की है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इस हमले की साजिश करने वाले आ‍तंकियों के बारे में सूचना देने वालों को 50 लाख डॉलर का इनाम यानि करीब 35 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। मुंबंई में हुए इस हमले में 6 अमेरिकी नागरिक भी शामिल थे। अमेरिका के विदेश मंत्री माइकल आर पोम्पियो ने मुंबई हमले की 10 वीं बरसी पर आतंकियों का सुराग देने वाले को पांच लाख अमरीकी डॉलर के इनाम देने की जानकारी दी।