'मन की बात' में बोले PM मोदीः देश भर में जवानों के लिए दीया जले

नई दिल्ली(30 अक्टूबर): दिवाली के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों के साथ 'मन की बात' कर रहे हैं। पढ़िए उनके संबोधन की प्रमुख बातें..।

- प्रधानमंत्री ने केरल के नौजवानों के प्रयासों की भी सराहना की, जो आगामी कुछ दिनों में खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने हरियाणा और गुजरात में भी हो रहे प्रयासों की सराहना की। 

- प्रधानमंत्री ने कहा कि सिक्किम के बाद हिमाचल भी खुले में शौच से मुक्त हो गया हैं। आईटीबीपी का हमारा एक जवान विकास ठाकुर, जो हिमाचल के बधाना गांव से हैं। इनकी देशभक्ति देखिए कि उन्होंने सिर्फ दुश्मनों पर गोलियां नहीं चलाई बल्कि शौचालय बनाने के लिए भी पैसा दिया। अपनी जेब से 57 हजार रुपया दिया। ये बताता है कि हिमाचल को खुले शौच से मुक्ति कैसे मिली। इन नौजवानों का उत्साह ही प्रमुख है। 

- लोगों ने अपनी कला के जरिए सेना के प्रति अपने प्यार को जताया है। मेरे नरेंद्र मोदी ऐप में भावनाओं का सागर उमड़ पड़ा है। मेरे देश के जवानों के लिए यह गर्व का पल है। मेरे पास संदेश के रूप में इतनी चीजें आई है कि मैं क्या-क्या बताऊं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अश्विनी कुमार चौहान की कविता पढ़कर सेना के प्रति देशवासियों को जाहिर किया है। 

- इस बार दिवाली सेना के जवानों के नाम मनाएं। देश भर में सेना के जवानों के लिए दिया जले। हर दिल में सेना के लिए प्यार है।

- प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय जनजीवन में उत्सव का दूसरा नाम है दीपावली का पर्व, ये पर्व विश्व समुदाय को भी अंधेरे से उजाले की ओर ले जा रहा है। 

- पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी दिवाली की शुभकामनाएं। देशवासियों को उत्साह के साथ दिवाली मनाने की अपील की।

- हमारे देश में 365 दिन उत्सव होता है। हमारा हर एक पर्व शिक्षा का संदेश देता है।

- दिवाली बुराइयों को मिटाने का पर्व है।भारतीय जनजीवन में उत्सव का दूसरा नाम दिवाली है। दिवाली पर स्वच्छता अभियान होता है। विदेशों में भी दिवाली की धूम है। सिंगापुर की सांसदों ने भी दिवाली मनाई।