उत्तर भारत में घना कोहरा, 25 ट्रेनें लेट

नई दिल्ली(15 दिसंबर): उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। दिल्ली-NCR, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में इन दिनों शीतलहर चल रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार तड़के घना कोहरा छाया रहा।

-  मौसम के बदले मिजाज का असर ट्रेनों की रफ्तार पर भी पड़ा है। 25 ट्रेनें देरी से चल रही हैं, जबकि 2 ट्रेनों का समय बदला गया है। 

- घने कोहरे के कारण देरी के चलते 12 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। दिसंबर के बचे हुए दिनों और जनवरी में कोहरा छाए रहने की संभावना है, जिससे ट्रेनें देरी से चल सकती हैं। ऐसे समय में ट्रेनों के संचालन के लिए रेल मंत्रालय ने एक विस्तृत योजना तैयार की है। इसमें कोहरे से प्रभावित क्षेत्रों के लिए ट्रेनों को रद्द करने, ट्रेनों की फ़्रीक्वेंसी घटाने आदि के बारे में जानकारी दी गई है। 

- यह योजना 1 दिसंबर से लागू हो गई है और 13 फरवरी तक इस पर अमल किया जाएगा। यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए पहले ही ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है, इससे लोग फिर से यात्रा की योजना बना सकेंगे। ट्रेन रद्द होने पर प्रभावित यात्रियों को पूरा रिफंड दिया जाएगा। यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे यात्रा शुरू करने से पहले ट्रेन का स्टेटस अवश्य जांच लें। वैसे, ट्रेनों का स्टेटस यात्रियों के पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर भी दिया जा रहा है।