लोकसभा 2019ः किस चेहरे की जीत किसरी हार, बीजेपी का लिस्ट आते ही घनघनाया सट्टा बाजार

न्यूज 24 ब्यूरो नई  दिल्ली (21 मार्च):  देश भर में इस समय मोदी और राहुल गांधी की किस्मत पर दांव लगाया जा रहा है। देश के अलग-अलग राज्यों के सट्टा बाजार से मोदी के ऊंचे भाव की बोली आ रही है। मुंबई और दिल्ली के बाद अब मध्यप्रदेश और राजस्थान सट्टा बाजार में 'मोदी की जीत ज्यादा खाई' जा रही है। इसी तरह से बीजेपी की सीट संख्या पर भारी सट्टा लग रहा है। कई पंटरों का कहना है कि अभी तक क्रिकेट पर सबसे ज्यादा सट्टा लगता है लेकिन पहली बार है कि इस बार मोदी और बीजेपी की जीत पर क्रिकेट से ज्यादा सट्टा लग रहा है। मध्यप्रदेश और राजस्थान के सट्टा बाजार का अनुमान है कि नरेंद्र मोदी ही दोबारा देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को 250  सीटें मिल सकती हैं। इससे पहले सट्टा बाजारों ने मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में अनुमान लगाया था कि बीजेपी को 102 और कांग्रेस को 116 सीटें मिलेंगी। आश्चर्यजनक रूप से परिणाम लगभग ऐसे ही थे और कांग्रेस को 114 तो बीजेपी को 109 सीटों पर जीत हासिल हुई थी।
विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में परिस्थितियां अलग-अलग होती हैं वैसे भी नवंबर-दिसंबर से लेकर अब तक बहुत कुछ बदल चुका है। फिर भी सट्टा बाजार में मध्यप्रदेश को ज्यादा विश्वसनीय माना जा रहा है। सट्टा बाजार का मानना है कि प्रदेश की 29 सीटों में से 21 सीटों पर बीजेपी को जीत मिलेगी।

 हर चुनाव में सट्टा बाजार में सैकड़ों करोड़ों रुपये का कारोबार होता है। फोन, मोबाइल, इंटरनेट और मोबाइल ऐप्लिकेशन पर सट्टा बाजार चलता है, जिसके चलते पुलिस के लिए इसको रोक पाना लगभग नामुमकिन हो जाता है। शायद यही कारण है कि आजतक मध्य प्रदेश में चुनाव से जुड़े किसी सट्टेबाजी गैंग का भंडाफोड़ नहीं हुआ है। राजधानी भोपाल में ही प्रतिदिन सट्टेबाजी से जुड़े लगभग तीन केस दर्ज कराए जा रहे हैं। ('न्यूज24' सट्टा जैसे किसी भी गैर कानूनी गतिविधि को समर्थन या प्रोत्साहन नहीं देता है।)

(Photo Courtesy:Google)