आज के ही दिन टीम इंडिया ने रचा था इतिहास, पाकिस्तान को धूल चटाकर जीता था टी-20 विश्व कप

नई दिल्ली(24 सितंबर): भारतीय क्रिकेट इतिहास के लिए आज का दिन यादगार है। आज के ही दिन टीम इंडिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टी-20 विश्व कप जीता था। 

- जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को धूल चटाकर टी-20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण की चैंपियन बनी थी। 

- इसके साथ ही महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम 1983 के बाद किसी विश्व खिताब पर कब्जा जमाने में कामयाब हुई थी।

- पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में गौतम गंभीर ने 75 रनों की पारी खेलकर भारतीय पारी संभाली थी। वह गंभीर की ही पारी थी, जिसकी मदद से टीम ने 157/5 रन का स्कोर खड़ा किया था।

- इरफान पठान ने शानदार प्रदर्शन किया। खासकर फाइनल के अपने कोटे के 4 ओवरों में 16 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे। जिसकी बदौलत वह फाइनल में मैन ऑफ द मैच बने थे।

- आरपी सिंह ने पूरे टूर्नांमेंट के 7 मैचों में 12 विकेट चटकाए थे। द.अफ्रीका के खिलाफ उनकी गेंदबाजी (4-0-13-4) की बदौलत भारत ने सेमीफाइनल में जगह पक्की की थी। फाइनल में भी पाकिस्तान को 3 विकेट झटके दिए थे।

- उस फाइनल के आखिरी ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 13 रन चाहिए थे। कप्तान धोनी ने जोगिंदर शर्मा को गेंद थमाई। भारतीय फैंस की सांसें मिस्बाह उल हक के क्रीज पर होने की वजह से अटकी हुई थीं। इसी ओवर ने इस तेज गेंदबाज को रातों रात स्टार बना दिया।