30 पैसे में मिल रहा है 2000 का नोट, आपके पास भी हैं तो ऐसे पहचानें...

नई दिल्ली (19 नवंबर): अगर आपके पास भी 2000 रुपये का नया नोट है तो यह खबर जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है, क्योंकि ये नोट नकली हो सकता है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि सीमा पार नकली नोटों की टकसाल चल रही है, जिसमें दो हजार रुपए के नए और गुलाबी नोट छप रहे हैं।

ये नोट सिर्फ छप ही नहीं रहे बल्कि दिल्ली और मुंबई समेत पूरे देश में सप्लाई भी हो रहे हैं। वो नोट जो देखने में एकदम असली की तरह है। ऐसे में सुरक्षा एजेंसियां सतर्क पर हैं, लेकिन सावधान हम सबको होने की जरूरत है ताकि नकली नोट हमारे पर्स में ना आएं।

आइए आपको बताते हैं कि आखिर दो हजार के असली नोट को कैसे पहचानें...

1: नोट को लाइट के सामने रखने पर इस जगह पर 2000 लिखा दिखेगा। 2: आंख के सामने 45 डिग्री के एंगल पर रखने पर यहां 2000 लिखा दिखेगा। 3: नोट की बाईं तरफ देवनागरी में 2000 लिखा रहता है। 4: बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर है। 5: छोटे-छोटे अक्षरों में RBI और 2000 लिखा है। 6: सिक्योरिटी थ्रीड है इसपर भारत, RBI और 2000 लिखा है। नोट को हल्का से मोड़ने पर इस थ्रीड का कलर हरा से नीला हो जाता है। 7: गारंटी क्लॉज, गवर्नर के सिग्नेचर, प्रॉमिस क्लॉज और आरबीआई का लोगो दाहिनी तरफ है। 8: यहां महात्मा गांधी की तस्वीर और इलेक्ट्रोटाइप वाटरमार्क है। 9: ऊपर में सबसे बाईं तरफ और नीचे में सबसे दाहिने तरफ लिखे नंबर बाएं से दाएं तरफ बड़े होते जाते हैं। 10: यहां लिखे नंबर 2000 का रंग बदलता है। इसका कलर हरा से नीला हो जाता है। 11: दाहिनी तरफ अशोक स्तम्भ है। 12: जो लोग दृष्टिहीन हैं उनके लिए महात्मा गांधी की तस्वीर, अशोक स्तम्भ के प्रतीक, ब्लीड लाइन और पहचान चिन्ह खुरदरे से हैं। 13: दाहिनी तरफ आयताकार बॉक्स में 2000 लिखा है। 14: दाहिनी और बाईं तरफ सात ब्लीड लाइंस हैं जो खुरदरे हैं। 15: वहीं की दूसरी तरफ नोट की प्रिंटिंग का साल लिखा हुआ है। 16: स्लोगन के साथ स्वच्छ भारत का लोगो है। 17: सेंटर की तरफ लैंग्वेज पैनल है और मंगलयान का नमूना।

यानी इस तरह असली और नकली नोट की पहचान की जा सकती है ताकि आप धोखे से बच सकें।