200 अमीरों की संपत्तियां जब्त करेगा सऊदी अरब!

नई दिल्ली (23 नवंबर): सऊदी अरब में दो हफ्ते पहले 200 से भी ज्यादा रईयों को गिरफ्तार किया गया था, जिनमें कई राजकुमार भी शामिल थे।सऊदी अरब गिरफ्तार रईसों पर अब जल्द ही एक बड़ी कार्यवाही करने की तैयारी में है। आपको बता दें कि इन गिरफ्तार रईसों को रियाद के आलीशान होटल में रखा गया है।

सरकार इन लोगों की अरबों डॉलर की संपत्तियों को जब्त करना चाहती है। सरकार का मानना है कि इन लोगों ने भ्रष्टाचार के जरिए ये संपत्तियां जमा की हैं। सऊदी अधिकारी और उनके समर्थक इस अनिश्चितकालीन हिरासत को उचित ठहराने की कोशिश कर रहे हैं और पश्चिमी देशों के अभियोजकों द्वारा वाइट कॉलर क्रिमिनल्स के लिए अपनाए जाने वाले अप्रोच से इसकी तुलना कर रहे हैं। जबकि मानवाधिकार समूहों का कहना है कि यह तुलना सही नहीं है क्योंकि यहां आरोपी को कानूनी संरक्षण नहीं है और न्यायपालिका स्वतंत्र नहीं है। 

इसके अलावा एक बात ध्यान देने वाली यह है कि ज्यादातर रईसों की संपत्ति विदेश में है। समस्या यह है कि अमेरिका, ब्रिटेन, स्विट्जरलैंड या दूसरे देशों से सऊदी अमीरों की संपत्ति को जब्त करने के लिए सरकार को दिखाना होगा कि इस पूरी कार्रवाई में अंतरराष्ट्रीय प्रक्रिया और मानवाधिकार के मानकों का पालन किया गया है। इसके बाद ही सऊदी के बचाव पक्ष के पास पश्चिमी देशों की अदालतों में अपील करने का अधिकार होगा। यह प्रक्रिया लंबी और देश के लिए चिंताजनक हो सकती है क्योंकि सरकार नहीं चाहती कि प्राइवेट प्रॉपर्टी के बारे में दुनिया को पता चले।