मिसाल बना बैसाखियों पर चलने वाला 2 साल का बच्चा, देखें वीडियो


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (9 अगस्त): सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है। रीड़ की हड्डी की समस्या से जूझ रहे रोमन डिनकेल के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इन वीडियोज में दो साल का रोमन बैसाखियों की मदद से चलता नजर आ रहा है। 20 सप्ताह पहले अल्ट्रासाउंड के दौरान पता चला था कि रोमन को स्पाइना बिफिडा नाम की बीमारी है। इसके बाद इस बीमारी का इलाज किया गया।

रोमन की मां व्हिटनी डिनकेल ने इस बारे में बात करते हुए कहा, 'अल्ट्रासाउंड के दौरान हमने सब कुछ सामान्य होने की उम्मीद की थी लेकिन हमें पता चला कि उसके सिर और रीढ़ की हड्डी में जरूरत से ज्यादा तरल पदार्थ मौजूद है।' लेकिन तमाम परेशानियों के बावजूद बच्चे के माता पिता ने मजबूती से मुश्किलों का सामना करने का फैसला किया।



   

दरअसल पैदा होने से पहले रोमन का एक ऑपरेशन हुआ था जिससे उसके चलने की संभावना को बढ़ाया जा सके। इसके बाद अब बच्चा बैसाखियों के सहारे चलना सीख रहा है। इस बारे में बात करते हुए व्हिटनी ने कहा, 'मैंने रोमन को शुरुआत में गिरने दिया ताकि वह समझ सके कि मैं उसे संभालने के लिए मौजूद नहीं रहूंगी। इसके बाद उसने अभ्यास से अपने पैरों पर चलना सीख लिया।' 

अब रोमन अपने पैरों पर खड़े होने को लेकर काफी उत्साहित नजर आता है। वह बहन और अपने डॉगी को दिखाना चाहता है कि वह क्या कर सकता है। जब रोमन पहली बार अपने पैरों पर खड़ा हुआ तो उसके माता पिता ने उसका वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था। देखते ही देखते वीडियो सोशल मीडिया पर दुनिया भर में वायरल हो गया। इसके बाद से रोमन के कई सारे वीडियो वायरल हुए हैं।