स्पेन: बुल-फाइट रेस में दो लोगों की मौत, 13 लोग घायल

नई दिल्ली (11 जुलाई): स्पेन में चल रही बुलफाइट फेस्टिवल में सांड़ के हमले की वजह से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 13 लोग घायल हो गए। मरनेवालों में एक प्रोफेशनल बुलफाइटर भी शामिल है। 

प्रोफेशनल बुलफाइटर को मेटाडोर कहा जाता है। करीब 30 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी बुलफाइटर की मौत रिंग के बीच में हो गई हो। मारे गए बुलफाइटर का नाम विक्टर बैरियो था। सांड़ का एक सींग उनके सीने के आरपार चला गया। जिस वक्त हुआ तो दर्शकों में बुलफाइटर विक्तर की पत्नी मौजूद थी। गौरतलब है कि स्पेनन में बुलफाइट एक पारंपरिक खेल है जिसका आयोजन हर साल किया जाता है।

क्या है यह बुल-फाइट स्पेन का 'बुल रेस' सिर्फ देश में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। इसमें विदेशी सैलानियों का भी जमावड़ा लगता है। गौरतलब है कि रेस में शामिल होने से पहले युवा डांस और मस्ती करते हैं। फिर एक जगह जमा होकर ढेर सारे सांडों को गुस्सा दिलाते हैं। इसके बाद सांड लोगों के पीछे दौड़ते हैं। इस दौड़ में हड्डियां चटखती हैं, खून बहता है, लेकिन इसके बावजूद लोगों के चेहरे पर मुस्कान होती है। नौ दिन चलने वाले इस पर्व को प्रचलित करने का श्रेय साहित्यकार अर्नेस्ट हेमिंगवे को जाता है।