OMG: यहां अब लोगों के घरों तक पाइप लाइन के जरिए पहुंचेगी बीयर

नई दिल्ली ( 27 मई ): अभी तक आपने पानी, पेट्रोलियम तेल और गैस सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछाते हुए देखा होगा, लेकिन आपने कभी सोचा नहीं होगा कि कहीं शराब की भी पाइप लाइन से सप्लाई हो सकती है।

जी हां आपको जानकर हैरानी होगी पानी की तरह बीयर की सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछाई जा रही है इस बात पर भले ही लोगों को यकीन करना मुश्किल हो, लेकिन यह बिल्कुल सच है।

दरअसल जर्मनी में वैकेन हार्ड रॉक नाम का एक स्पॉसर्ड फेस्टिवल मनाया जाता है। इस फेस्टिवल के दौरान लोगों को पर्याप्त मात्रा में बीयर पीने को यह सुनिश्चित करने के लिए पाइप लाइन बिछाई गई है। फेस्टिवल आयोजकों ने मीडिया को बताया है कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि फेस्टिवल को इकोफ्रैंडली बनाया जा सके।

इस पाइप लाइन से जुड़े लोगों को इतनी तेजी से शराब की सप्लाई होगी कि कोई भी 6 सेकंड में 6 गिलास बियर ले सकता है। इस फेस्टिवल को वैकेन ओपेन एअर नाम की कंपनी आयोजित कराती है जो जर्मनी की सबसे बड़ी भारी धातु उत्पादन की कंपनी है।

इस पाइप लाइन का जाल 7 किलोमीटर लंबा होगा जिससे 1850 घरों को जोड़ा जाएगा। कंपनी का अनुमान है कि फेस्टिवल के दौरान इलाके में रहने वाला हर शख्स औसतन 5.1 लीटर बीयर पीता है। पाइपलाइन बिछाने से पहले कंपनी टैंकरों से बियर सप्लाई कराती थी। कंपनी का मानना है कि टैंकर से बियर पहुंचने में काफी समय लगता है और ट्रक पर्यावरण के लिए नुकसान भी पहुंचाते हैं ऐसे पाइपलाइन से बियर सप्लाई का आइडिया काफी किफायती लग रहा है।